भारतीय ट्रेनों में बजते हैं 11 तरह से हॉर्न, जानिए सबके मतलब

By: Dilip Kumar
12/24/2022 1:50:59 AM

आप में से अधिकतर लोगों ने न जाने कितनी बार ट्रेन से सफर किया होगा. लोकल ट्रेन से लेकर सुपरफास्ट और मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों में भी चढ़े होंगे. लेकिन, हममें से शायद बहुत कम ही लोगों ने गौर किया होगा कि रेलवे के ड्राइवर अलग-अलग वजहों से विभिन्न तरहों से हॉर्न बजाता है. भारतीय रेलवे के ड्राइवर एक-दो नहीं कुल 11 तरीके से सीटी बजाते हैं. इन सभी सीटी के अपने मतलब हैं और उनमें से एक तो संकट या किसी खतरनाक स्थिति का भी संकेत होता है और कुछ सीधे हम यात्रियों को जानकारी देने के लिए भी होते हैं.

भारतीय ट्रेनों में 11 तरह से हॉर्न बजते हैं

भारतीय रेलवे अपने इंजनों में शक्तिशाली एयर हॉर्न का इस्तेमाल करता है. इसका मकसद है कि इसकी आवाज दूर तक सुनाई दे, ताकि गार्ड से लेकर, रेलवे के स्टाफ, यात्री और ट्रेन के रास्ते में आने वाले सभी लोग सचेत हो जाएं. यह सिर्फ ट्रेनों के स्टेशन पर पहुंचने या छूटने का ही संकेत नहीं होता है, बल्कि इसके विभिन्न तरीके और अंतराल भी अलग-अलग अर्थ बताते हैं. रेल यात्रा से जुड़ी हर संभव स्थिति के लिए अलग तरीके से हॉर्न बजाए जाते हैं और उसके नियम बने हुए हैं, जिसकी जानकारी भविष्य में काम दे सकती है.

ट्रेनों के 11 तरह के हॉर्न का मतलब क्या है?

एक छोटा हॉर्न- एक छोटे हॉर्न का मतलब है कि ड्राइवर ट्रेन को धुलाई और सफाई के लिए यार्ड में ले जा रहा है, ताकि उसे अगली यात्रा के लिए तैयार किया जा सके.

दो छोटे हॉर्न- अगर ड्राइवर दो बार छोटे-छोटे हॉर्न बजाता है तो इसका मतलब है कि वह गार्ड से ट्रेन को रवाना करने के लिए सिग्नल मांग रहा है.

तीन छोटे हॉर्न- तीन छोटे हॉर्न का मतलब है कि किसी वजह से ड्राइवर ने इंजन पर से नियंत्रण खो दिया है. यह गार्ड के लिए संकेत होता कि तुरंत वेक्यूम ब्रेक खींचे. वैसे ऐसे मौके कम ही आते हैं, जब तीन छोटे हॉर्न सुनाई दें.

चार छोटे हॉर्न- अगर ट्रेन में कोई तकनीकी समस्या आ जाती है तो ड्राइवर चार बार छोटे-छोटे हॉर्न बजा सकता है. इसका मतलब ये भी है कि इंजन आगे जाने की स्थिति में नहीं है.

लगातार बजता हॉर्न- अगर ट्रेन का ड्राइवर लगातार हॉर्न बजाए रखता है तो वह यात्रियों को यह संकेत दे रहा होता है कि गाड़ी अगले स्टेशन पर बिना रुके निकलने वाली है.

एक लंबा और एक छोटा हॉर्न- ट्रेन ड्राइवर अगर एक बार लंबा और एक बार छोटा हॉर्न बजाता है तो यह ट्रेन के गार्ड के लिए सिग्नल है कि वह ब्रेक पाइप सिस्टम को सेट करे, ताकि गाड़ी आगे बढ़ाई जा सके.

ड्राइवर का ऐसे हॉर्न बजाना सुखद संकेत नहीं है

दो लंबे और दो छोटे हॉर्न- अगर ट्रेन का ड्राइवर दो लंबे और दो छोटे हॉर्न बजा रहा है तो इसका मतलब है कि वह गार्ड को इंजन का कंट्रोल लेने के लिए अपने पास बुला रहा है.

दो हॉर्न के साथ दो ठहराव- जब ट्रेन किसी रेलवे क्रॉसिंग से निकलने वाली होती है तो वहां से गुजरने वाले लोगों को अलर्ट करने के लिए इस तरह से हॉर्न का इस्तेमाल किया जाता है.

दो लंबे और छोटे हॉर्न- जब ट्रेन ट्रैक बदले वाली होती है तब ड्राइवर इस खास तरीके से हॉर्न बजाता है.

दो छोटे और एक लंबा हॉर्न- अगर ट्रेन का ड्राइवर इस तरह से हॉर्न बजा रहा है तो यह दो संभावनाओं की ओर इशारा है. एक तो ये है कि किसी यात्रा ने चेन खींची है या गार्ड ने वेक्यूम ब्रेक लगाई है.

6 बार छोटे हॉर्न- अगर ट्रेन का ड्राइवर 6 बार छोटे-छोटे हॉर्न बजा रहा है तो यह सुखद संकेत नहीं है. इसके मायने हैं कि ट्रेन किसी खतरनाक स्थिति में फंस चुकी है.


comments