6 हफ्ते की बेल पर जेल से निकले लालू यादव

By: Dilip Kumar
5/16/2018 6:11:02 PM
नई दिल्ली

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री व राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव बेल पर जेल से छूटने के बाद कड़ी सुरक्षा के बीच एयरपोर्ट पहुंचे। एयरपोर्ट पर काफी संख्या में लालू समर्थक मौजूद थे। व्हील चेयर के सहारे उन्होंने एयरपोर्ट के अंदर प्रवेश किया। अपने अंदाज में बयानबाजी के लिए मशहूर लालू एअरपोर्ट पर पत्रकारों के किसी भी सवाल का उत्तर नहीं दिया। इसके बाद वह इंडिगो के विमान से पटना के लिए रवाना हो गए। अदालत ने लालू पर कई बंदिशें भी लगाई हैं। इसमें मीडिया से बात न करना, राजनीतिक कार्यक्रमों में शामिल न होना भी शामिल है।

इससे पहले बेल बांड भर जाने से संबंधित कानूनी प्रक्रिया पूरी की गई। चारा घोटाला के तीन मामलों में सीबीआई के दो विशेष कोर्ट में लालू प्रसाद की ओर से बेलबांड भरा गया। तीनों मामले में 50 50 हजार रुपये के छह बेल बांड भरे गए। इसके साथ ही लालू प्रसाद से संबंधित रिलीज आर्डर अदालत से जारी किया गया।

लालू प्रसाद के करीबी राजद विधायक भोला यादव ने कहा कि पटना में तब तक लालू का इलाज होगा, जब तक कि बाहर के डॉक्टर का अप्वाइंटमेंट नहीं मिल जाता है। पटना में उनका इलाज शुगर विशेषज्ञ डॉ. नवीन कुमार, हर्ट विशेषज्ञ डॉ. बीवी सिंह और डा. सुरेंद्र कुमार सिन्हा से रेगुलर जांच होगी। ये डॉ. उनका नियमित जांच पूर्व से ही करते हैं। इसके बाद एशियन हर्ट इंस्टीट्यूट मुंबई के विशेषज्ञ डॉ. पांडा से अप्वाइंटमेंट लेकर उनसे जांच कराई जाएगी।

भोला यादव ने कहा कि लालू प्रसाद का हाईकोर्ट से प्रोविजनल बेल स्वास्थ्य जांच के लिए मिली है। उनकी पहली प्राथमिकता इलाज कराना है। 3 मेडिकल इंस्टीट्यूट में इलाज की जरूरत अभी महसूस की गई है। अन्य जगह ले जाने की आवश्यकता पड़ी तो अदालत से अनुरोध किया जाएगा। उन्होंने कहा कि लालू प्रसाद को हर्ट , किडनी, ब्लड शुगर, बैक पेन, चक्कर आना जैसी 16 बीमारियों को एम्स ने बताया है। उन सभी का इलाज बारी बारी से होगी। जानकारी हो कि बेल बांड स्वीकार होते ही सबसे पहले लालू प्रसाद का इंडिगो विमान का टिकट करवाया गया।

चारा घोटाला मामले में लालू प्रसाद की ओर से बेल बांड भरे जाने से संबंधित आवश्यक दस्तावेज अदालत में सुबह 8 बजे ही उनके अधिवक्ता प्रभात कुमार और अनंत कुमार विज ने दाखिल कर दिया था। ताकि आवश्यक कार्रवाई समय से पूरी हो सके। इसे लेकर जमानतदार भी कोर्ट पहुंच गए थे। दुमका और देवघर कोषागार से अवैध निकासी से संबंधित चारा घोटाला मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद का बेल बांड भराने से संबंधित कार्यवाही पासपोर्ट जमा करने को लेकर कुछ देर तक अटक गया था। सीबीआई के विशेष न्यायाधीश शिवपाल सिंह की अदालत में उन्हें पासपोर्ट जमा करने की बात कही गई।

इसके लिए जेल से लालू प्रसाद द्वारा लिखकर भेजे गए आवेदन को कोर्ट में जमा किया गया। इसमें लालू प्रसाद ने कहा था कि उनकी ओर से पासपोर्ट दुमका कोषागार से अवैध निकासी से संबंधित चारा घोटाला कांड संख्या आरसी 38ए/96 में ट्रायल के दौरान ही जमा कर दिया गया था। कोर्ट ने इस पर सीबीआई से रिपोर्ट मांगा। सीबीआई द्वारा यह बताए जाने के बाद कि लालू प्रसाद का पासपोर्ट जमा है।यह कोर्ट के रिकार्ड में ही है।

अदालत ने जांचोपरांत बेल बांड को सही पाते हुए स्वीकार किया और रिलीज आर्डर जारी किया। उल्लेखनीय है कि हाईकोर्ट से प्रोविजनल बेल मिलने के आदेश में लालू प्रसाद का यह शर्त है कि वह अपना पासपोर्ट निचली अदालत में सरेंडर करेंगे। उसी के अनुरूप अदालत ने पासपोर्ट जमा करने को कहा था। इसके पूर्व ही सीबीआई के विशेष न्यायाधीश एसएस प्रसाद की अदालत में चाईबासा कोषागार से अवैध निकासी से संबंधित मामले में लालू की ओर से बेल बांड भरा गया था।


comments