बीमा नहीं देने पर कंपनियों को देना होगा अर्थदंड

By: Dilip Kumar
5/17/2018 1:16:52 PM
नई दिल्ली

बुलन्दशहर@रविन्द्र कुमार शर्मा । मुख्यमंत्री सर्वहित बीमा योजना प्रदेश सरकार की जनहित से जुड़ी सर्वोच्च प्राथमिकता की योजना है। इसमें दावेदारों को तत्काल भुगतान किये जाने हेतु बीमा कम्पनी द्वारा व्यक्तिगत रूचि लिये जाने की आवश्यकता है। इस आशय के निर्देश कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित मुख्यमंत्री सर्वहित बीमा योजना की बैठक में उपस्थित अधिकारियों को जिलाधिकारी अनुज कुमार झा द्वारा दिये गये।

बैठक में योजना से जुड़े दावों/प्रकरणों की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में ओरियन्टल इंश्योरेन्स कम्पनी द्वारा बहुत कम दावों का भुगतान किया गया है और कालातीत तथा लम्बित दावांे की संख्या बहुत अधिक है। जिलाधिकारी द्वारा बीमा कम्पनी के अधिकारियों की कार्यप्रणाली एवं लम्बित दावों की स्थिति पर कड़ी नाराजगी एवं असंतोष व्यक्त करते हुए सभी दावांे का निस्तारण एक सप्ताह के अन्दर किया जाना सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिये गये।

जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि दावों के सन्दर्भ में जिला स्तरीय समिति द्वारा लिया गया निर्णय बाध्यकारी होगा और अधिक विलम्ब किये जाने की स्थिति में बीमा कम्पनी पर अर्थदण्ड डाला जायेगा। उन्होंने कुत्ते द्वारा काटने तथा सर्पदंश के मामलों में शासनादेश के अनुरूप निर्णय लिये जाने की आवश्यकता पर बल देते हुए ऐसे सभी दावों को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित किये जाने के निर्देश दिये और कहा कि इन प्रकरणों में औपचारिकतायें पूर्ण कराने हेतु बीमा कम्पनी द्वारा दावेदार से व्यक्तिगत सम्पर्क करने की अपेक्षा राजस्व विभाग के माध्यम से सम्पर्क किया जाना चाहिए।

इसके साथ ही जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि मुख्यमंत्री सर्वहित बीमा योजना शासन एवं स्वयं मा0 मुख्यमंत्री जी के सर्वोच्च प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों में से एक है। किन्तु बीमा कम्पनी के स्थानीय प्राधिकारियों द्वारा अपेक्षित रूचि न लेने तथा शासन की भावना के अनुरूप कार्य न करने के कारण योजना के असफल होने की आशंका उत्पन्न हो गई है और दावेदारों को इस समुचित लाभ नहीं मिल पा रहा है। इसके अलावा जनपद में अस्पतालों को एम्पैनल्ड भी नहीं कराया गया है जिसके कारण दुर्घटना के शिकार परिवार के मुखिया/रोटी अर्जक अथवा उनके परिवार को निःशुल्क चिकित्सा का लाभ नहीं मिल पा रहा है। जिलाधिकारी ने इस संबंध में पत्र द्वारा शासन को अवगत कराये जाने के निर्देश अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 को दिये।

बैठक में अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 बृजेश कुमार, पुलिस अधीक्षक नगर डाॅ0 प्रवीन रंजन सिंह, उप मुख्य चिकित्साधिकारी सहित समस्त उप जिलाधिकारी, शिक्षा विभाग के अधिकारी, जिला अल्प बचत अधिकारी राजीव सक्सेना एवं संबंधित बीमा कम्पनी के अधिकारी उपस्थित रहे।


comments