नई तकनीक से जुड़ें शिक्षा संस्थान : निखिल गुप्ता

By: Devendra Gautam
6/14/2018 5:14:40 PM
Ranchi

 प्रौद्योगिकी समाधान कराता है कैरियर लिफ्ट एड-टेक

रांची । बदलते सामाजिक व शैक्षणिक परिवेश और प्रतिस्पर्द्धात्मक युग में सफलता के लिए शिक्षा की नई तकनीक से लैस होना जरूरी है। शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए शैक्षणिक संस्थानों को भी इस दिशा में प्रयास करना चाहिए। उक्त बातें शैक्षणिक संस्थानों के लिए प्रौद्योगिकी समाधान उपलब्ध कराने वाले ख्यातिप्राप्त संस्थान कैरियर लिफ्ट के संस्थापक व लोकप्रिय शिक्षाविद निखिल गुप्ता ने कही। श्री गुप्ता ने बताया कि 2012 से भारत और संयुक्त अरब अमिरात के कोचिंग सेंटर, स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों जैसे शैक्षिक संस्थानों में सेवाएं उपलब्ध करा रहे हैं। इन संस्थानों के छात्रों को सीखने के नए तरीके बताने के लिए शैक्षणिक मोबाइल ऐप और ऑनलाइन टेस्ट प्लेटफार्म विकसित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि शैक्षणिक संस्थानों की जरूरत के मुताबिक ईडीयू सीएमएस वेबसाइट भी हमारी सेवाओं में शामिल है। अध्ययन सामग्री को तैयार करने में आईआईटी, आईआईएम, सीएएस, कई नामचीन समाचार पत्रों से जुडे रहे पत्रकारों और न्यायिक क्षेत्र के प्रख्यात लोगों की विशेषज्ञता का लाभ लिया जाता है। श्री गुप्ता ने बताया कि हमारे 2200 से ज्यादा ग्राहकों में देश के शीर्ष शिक्षा संस्थान शामिल हैं। तेजी से बदलती तकनीक के साथ शिक्षा के नए-नए तरीके भी लगातार विकसित हो रहे हैं। नई प्रौद्योगिकी के आगमन के साथ शैक्षणिक संस्थान परंपरागत तरीकों से आधुनिक तरीकों की तरफ बढ़ रहे हैं। पारंपरिक शिक्षा विधियां विषय केंद्रित होती हैं, जबकि आधुनिक तरीके के व्यावहारिक दृष्टिकोण पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं। इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के बढ़ते उपयोग ने छात्रों के सीखने का तरीका बिल्कुल ही बदल दिया हैं। अब छात्र को जो कुछ भी सीखना है, वह उसे इंटरनेट पर मिल जाता है। लेकिन जानकारी की उपलब्धता के साथ तेजी से बदलते शिक्षकों से उचित मार्गदर्शन भी महत्वपूर्ण है। इस तेजी से बदलते क्षेत्र में शिक्षा संस्थानों के लिए छात्रों की ज्यादा संख्या बनाए रखकर तथा दूसरों से प्रतिस्पर्धात्मक लाभ प्राप्त करना भी महत्वपूर्ण हो जाता है। ऐसे में बदलती तकनीक को अपनाना ही एकमात्र तरीका है, क्योंकि इससे ही सम्पूर्ण विकास संभव है। आगे उन्होंने कहा कि हम करियर लिफ्ट एड-टेक में शिक्षा के तरीकों को फिर से परिभाषित करने की कोशिश कर रहे हैं ताकि शैक्षणिक संस्थान के इस रुझान को अपना सकें। शिक्षा के क्षेत्र के विशेषज्ञों द्वारा शैक्षिक संस्थानों को सर्वोत्तम समाधान प्रदान करने के लिए आर्ट टेक्नोलॉजी के साथ मिलकर हमारे प्रोडक्ट को डिजाइन किया गया है।

 

 

उन्होंने बताया कि हमारा प्रमुख प्रोडक्ट एडु-सीएमएस है जो एक शिक्षा वेबसाइट है, जिसे शैक्षणिक संस्थानों की जरूरतों के मुताबिक तैयार किया गया है। कोचिंग संस्थानों के लिए हम उनके उपयोग के आधार पर एजुकेशन कंटेंट, शैक्षणिक मोबाइल ऐप और ऑनलाइन परीक्षा प्लेटफार्म भी तैयार करते हैं। हम अपने व्यापक शोध को इस कंटेंट में शामिल करके उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा सामग्री तैयार करते हैं। स्कूलों के लिए करियर लिफ्ट लर्नो हमारे विशेषज्ञों द्वारा न केवल परीक्षा के लिए डिजाइन किया गया है, बल्कि ये करियर संबंधी सूचना देता हैं और साथ में मार्गदर्शन भी प्रदान करता है। ये मोबाइल ऐप गतिशीलता और सुलभता को बढ़ाने के साथ ही स्कूलों के प्रशासन, छात्र और शिक्षकों को जोडे रखने में मदद देता है। यह ऐप छात्रों के लिए एक बहुत ही उपयोगी संसाधन हो सकता है, जो उन्हें बेहतर करियर विकल्प प्रदान करने के साथ ही करियर संबंधी जानकारी देने और उन्हें सही संस्थानों से जोड़ने में मदद करता है।

उन्होंने कहा कि हमने कॉलेजों के लिए कैंपस रिक्रूटमेंट असिस्टेंस प्लेटफार्म भी तैयार किया है, जो छात्रों के लिये करियर परामर्श, भारत में विभिन्न कंपनियों द्वारा किए गए टेस्ट से संबंधित जानकारी एवं भारत और विदेशों के विभिन्न शैक्षणिक क्षेत्रों में विभिन्न कॉलेजों और विश्वविद्यालयों की जानकारी प्रदान करता है। हम इन शैक्षणिक संस्थानों के लिए परामर्श सत्र और सेमिनार भी आयोजित करते हैं। गुणवत्ता और ग्राहक उत्कृष्टता पर हमारे फोकस का ही नतीजा है कि पिछले पांच सालों में हमें 2200 से ज्यादा ग्राहकों की सेवा का अवसर मिला है।

 

 


comments