विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन

By: Dilip Kumar
6/14/2018 7:05:01 PM
नई दिल्ली

गुरूग्राम@14 जून। गुड़गांव साऊथ सिटी रोटरी क्लब ने लायेंस क्लब सुकरना के साथ मिलकर पुलिस लाइन के कम्यूनिटी हाॅल में विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन किया, जिसमें 169 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया। मुख्य अतिथि पुलिसआयुक्त संदीप खिरवार और डीसीपी दीपक गहलावत ने शिविर का शुभारम्भ किया । रक्तदान शिविर में पुलिस के अधिकारियों के साथ-साथ महिलाओं, कर्मचारियों आदि ने भी अपना रक्त देकर शिविर को सफल बनाया।

गुरूग्राम रोटरी ब्लड बैंक के उपप्रधान बी डी पाहुजा और प्रधान पवन सपरा ने रक्तदाताओं का धन्यवाद करते हुये बताया कि एक व्यक्ति के एक यूनिट रक्त से तीन बुझते हुये चिरागों को जीवनदान मिल सकता है। उन्हानें आगे बताया कि 18 से 60 साल की आयु का व्यक्ति वर्ष में चार बार रक्त दान कर सकता है।

गुड़गांव साऊथ सिटी रोटरी क्लब के प्रधान (इलेक्ट) अधिवक्ता रविन्द्र जैन और महासचिव (इलेक्ट) अभय जैन ने बताया कि रक्त केवल इन्सान द्वारा ही दिया जा सकता है, इसे कोई मशीन पैदा नही कर सकती। अतः प्रत्येक नवयुवक एवं नवयुवती को कम से कम वर्ष में एक बार रक्तदान अवश्य करना चाहिए। इससे उनके शरीर में नये रक्त का संचार होता है और शरीर निरोगी रहता है तथा जिस व्यक्ति को रक्त की आवश्यकता होती है उसका उपचार सही समय पर हो जाता है।

क्लब के उपप्रधान (इलेक्ट) दिनेश अग्रवाल, कोषाध्यक्ष मुनीष खुल्लर, प्रवीन शर्मा, राजबाला शर्मा, रीटा कुमार, तुलसी दास सालवा, सुभाष वर्मा, सतीश सिंगला, विनय कुमार, जुगन वर्मा और रोट्राक्ट क्लब सक्षम से काम्या, अनु, साहिल, साहिल राना आदि ने कैम्प मे अपना महत्त्वपूर्ण योगदान दिया।

रोटरी ब्लड डोनेशन कैम्प में ब्लड डोनर को डोनर कार्ड, सर्टिफिकेट और मेडल भी दिया जाता है ताकि जरूरत पड़ने पर डोनर अपने व अपने परिवार के लिए डोनर कार्ड दिखाकर रोटरी ब्लड बैंक से रक्त प्राप्त कर सकता है। रक्तदान शिविर में डाॅ. सुनील तनेजा एवं उनकी टीम ने अपना विशेष सहयोग किया।


comments