वीर्य का पतलापन दूर करने वाली दवा भिंडी

By: Dilip Kumar
6/16/2018 7:51:22 PM
नई दिल्ली

धातु रोग के मरीजों के लिए भी भिंडी किसी वरदान से कम नहीं है। इसके लिए गाय के दूध का दही जमाकर उसका मट्ठा बना लें। सवेरे भिंडी के दो या तीन फूल पीसकर इस ताजा मट्ठे में मिलाकर सेवन करने से धातु का जाना बंद हो जाता है। और रोगी में नई शक्ति का संचरण होता है। धातु विकार में भिंडी की जड़ को दूध में औंटा कर छानकर उसमें घी और खांड मिलाकर पीने से भी लाभ होता है। भिंडी के गुणों को देखते हुए इसके नियमित सेवन का निश्चय करें। भिंडी खरीदते समय यह अवश्य ध्यान दें कि वह सड़ी-गली, कीड़ों वाली अथवा कड़ी न हो। मुलायम, ताजा व पतली भिंडी, जिसमें कीड़े न लगे हों, आपको वांछित लाभ पहुंचाएगी।

स्वस्थ रहने के लिए डॉक्टर हमें ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां खाने की सलाह देते हैं। हरी सब्जियों में भिंडी का महत्वपूर्ण स्थान है। यह स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। भिंडी में प्रोटीन, वसा, रेशा, कार्बोहाइट्रेड, कैल्शियम, फोस्फोरस, लौह, मैग्नीशियम, पौटेशियम, सोडियम और तांबा पाया जाता है। इसलिए भिंडी को बहुत पौष्टिक सब्जी माना जाता है। इससे निकलने वाला रेशेदार चिकना पदार्थ कई प्रकार के रोगों को ठीक करने में मदद करता है।

भिंडी में विटामिन ‘ए’ की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो आंखों के लिए उपयोगी होती है। जिन लोगों की आंखें कमजोर होती है, उन्हें भिंडी खाने की सलाह दी जाती है। खाने में यदि भिंडी शामिल कर ली जाए तो आंखों की रोशनी तो दुरूस्त होगी ही, आंखों से संबंधित कई अन्य समस्याएं भी ठीक होती है। कुछ शोधों के मुताबिक भिंडी मोतियाबिंद के जोखिम को भी कम करता है, हालांकि भारत में अभी इस शोध जारी है।

बेजान और रूखे बालों में बाउंस लाने के लिए भी आप भिंडी का इस्तेमाल कर सकते हैं। भिंडी को तब तक उबालें, जब तक कि वह एकदम पतली न हो जाए। फिर उस पानी में नींबू निचोड़कर बालों में लगाएं। इससे बालों की अच्छी कंडीशनिंग होगी और बालों में जान लौट आएगी।

भिंडी में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इस लिहाज से यह हमारी त्वचा के लिए भी वरदान है। त्वचा को पिंपल फ्री बनाना हो या चेहरे को चिकना और चमकदार बनाना हो, भिंडी हमेशा असरदार साबित होती है। भिंडी अस्थमा के रोगियों के लिए भी काफी लाभकारी साबित होती है। भिंडी में पाया जाने वाला विटामिन सी अस्थमा के लक्षण को पनपने से रोकता है। इसके अलावा भिंडी फेफड़ों में सूजन और गले में खराश को ठीक करती है।


comments