'मेरे लिए झारखंड की सवा तीन करोड़ जनता भगवान है और मैं आपका दास हूं'

By: Dilip Kumar
8/16/2018 1:21:44 AM
नई दिल्ली

आज तक हमारे ऊपर भ्रष्टाचार का एक भी आरोप नहीं लगा. हमारी सरकार ईमानदार एवं बेदाग है. हमारी कोशिश रहेगी कि किसी झारखंडवासी का सिर किसी भी वजह से नहीं झुके. मेरे लिए झारखंड की सवा तीन करोड़ जनता भगवान है और मैं आपका दास हूं. मैं डंके की चोट पर कहता हूं कि हम विकास के पथ पर लगातार आगे बढ़ रहे हैं, हमारे सवा तीन करोड़ भाइयों-बहनों की जिंदगी में खुशहाली आ रही है. ये बातें मुख्यमंत्री रघुवर दास ने राजधानी रांची स्थित मोरहाबादी मैदान में आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह में झंडोत्तोलन करने के बाद कहीं. इस अवसर पर उन्होंने अपनी सरकार की उपलब्धियां भी गिनायीं.

सीएम ने अपने भाषण की शुरुआत श्रावणी मेले में किये गये विशेष इंतजामात से की. कहा कि स्वतंत्रता दिवस का पावन पर्व हम झारखंडवासियों के लिए दोहरी खुशी लेकर आता है. मुझे आपको ये बताते हुए बेहद खुशी हो रही है कि श्रावणी मेले में सरकार द्वारा देवघर पधारने वाले शिवभक्तों के लिए विश्वस्तरीय इंतजाम किये गये हैं, जिनकी श्रद्धालुओं द्वारा तारीफ की जा रही है. देश और दुनिया में श्रावणी मेले के आयोजन की जो तारीफ हो रही है, वो किसी एक आदमी या सरकार की प्रशंसा नहीं है. ये तारीफ आप सबकी है. झारखंड की सवा तीन करोड़ जनता की तारीफ है. ये आपके सहयोग, आपके भरोसे की जीत है.

सीएम ने कहा कि झारखंड का जिक्र आते ही अब कोई भ्रष्टाचार का नाम नहीं लेता है. आज बात होती है झारखंड के विकास की. उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार का जो कलंक झारखंड के माथे पर लगा था, सवा तीन करोड़ जनता के सहयोग से उन्होंने उसे धो दिया है. मुख्यमंत्री ने कहा : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में उनकी सरकार का एक ही लक्ष्य है, झारखंड की सवा तीन करोड़ जनता की सेवा. हमें अपने सवा तीन करोड़ भाई-बहनों की जिंदगी में खुशहाली और समृद्धि लाना है. मुख्यमंत्री ने कहा कि आज झारखंड की छवि पूरी तरह बदल गयी है. झारखंड का हर नागरिक आज गर्व से कहता है : हां, मैं झारखंडवासी हूं.

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने झंडा फहराने के बाद कहा कि 28 नवंबर को राज्य के मुख्य सेवक के रूप में उन्होंने झारखंड की कमान संभाली थी. उस वक्त राज्य के हालात बेहद खराब थे, लेकिन उन्होंने इस चुनौती को अवसर के रूप में लिया. सीएम ने कहा : हमने ठाना था कि चाहे कुछ भी हो जाये, विकास कार्यों के जरिये झारखंड के माथे से ये भ्रष्टाचार रूपी कलंक हटाकर रहेंगे. नेक इरादों और बुलंद हौसलों के साथ हम पहले दिन से ही न्यू झारखंड के निर्माण में जुट गये.

उन्होंने कहा कि साढ़े तीन साल पहले की बात अब जब याद आती है, तो शुरुआत में लगता था कि कैसे होगा झारखंड का विकास. सारी व्यवस्था बिगड़ी हुई थी. सिस्टम बेपटरी हो गया था. देश ही नहीं, दुनिया भर में झारखंड का जिक्र अगर किसी बात के लिए होता था, तो वो था भ्रष्टाचार. सीएम ने कहा कि लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भरोसा किया और उस भरोसे पर खरा उतरने के लिए वे दिन-रात काम कर रहे हैं.

मुख्यमंत्री श्री दास ने कहा कि आजादी के संघर्ष में नारियों के बलिदान को भी भूल नहीं सकते. भारत की महान वीरांगना लक्ष्मीबाई सहित झारखंड की फूलो, झानो को भी श्रद्धांजलि दी. उन्होंने कहा : आज हमारा झारखंड बदल रहा है. झारखंड की सवा तीन करोड़ जनता मिलकर न्यू झारखंड का निर्माण कर रही है. इसलिए मैं कहता हूं कि जब भी कोई आपको बहकाने की कोशिश करे, तो सिर्फ एक काम करिये, साढ़े तीन साल पहले के झारखंड और आज के झारखंड की तुलना कर लीजिए. फिर कोई भी आपको बहका नहीं सकेगा.
मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 में झारखंड को बेस्ट परफॉर्मिंग स्टेट का अवाॅर्ड मिला है. स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के मामले में झारखंड पूरे देश में नंबर 1 है. यह सवा करोड़ जनता के सहयोग से ही संभव हो सका है. उन्होंने कहा कि झारखंड विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है, इस बात को पूरा देश मान रहा है. कहा : मैं कुछ उदाहरण आपके सामने रखना चाहता हूं. आज विकास वृद्धि दर में झारखंड पूरे देश में दूसरे नंबर पर है. ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में झारखंड देश में चौथे नंबर पर है.

श्री दास ने कहा, 'जब हमारा झारखंड प्राकृतिक रूप से इतना समृद्ध है, तो हमारे भाई-बहन गरीब क्यों हैं. जवाब आप सभी जानते हैं. हमारे भाई-बहन गरीब इसलिए हैं, क्योंकि आजादी के बाद से ही पिछली सरकारों ने उनके विकास पर ध्यान नहीं दिया. उन्होंने कहा कि धरती आबा भगवान बिरसा मुंडा के सपनों और अटल जी के आदर्शों के अनुरूप हम एक ऐसे झारखंड के निर्माण में जुटे हैं, जहां कोई अभाव की जिंदगी न जिये, जहां कोई बेदवा, बेशिक्षा, बेघर और गरीब न रहे.


comments