ओड़िशा में तैयार माओवादियों के खात्मे का प्लान

By: Dilip Kumar
6/9/2018 3:23:34 PM
नई दिल्ली

माओवाद से प्रभावित सात राज्यों के शीर्ष पुलिस अधिकारियों ने इस चरमपंथी समस्या से प्रभावी तौर पर निबटने के लिए अंतर राज्यीय समन्वय बेहतर करने के व्यापक मुद्दों पर चर्चा की. ओड़िशा के पुलिस महानिदेशक आरपी शर्मा ने बैठक के बाद संवाददाताओं को बताया कि अधिकारियों ने सीमा पर सुरक्षा बलों की तैनाती, अंतर राज्यीय सीमावर्ती इलाकों में माओवादियों के खिलाफ संयुक्त/समन्वित अभियानों और खुफिया सूचनाओं को साझा करने पर चर्चा की.

शुक्रवार को ओड़िशा की राजधानी भुवनेश्वर में झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और ओड़िशा के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने एक बैठक की. इसमें वाम चरमपंथ से प्रभावित राज्यों के बीच अंतर राज्यीय समन्वय स्थापित करने की योजना पर चर्चा हुई. ओड़िशा में पहली बार ऐसी बैठक हुई है.

के विजय कुमार ने सभी राज्यों से कहा कि वे टास्क फोर्स गठित कर नक्सल विरोधी अभियान चलायें. इसके बाद छह राज्यों ने नक्सलियों से निबटने के लिए साझा टास्क फोर्स गठित करने का फैसला किया. साझा टास्क फोर्स राज्यों की सीमा पर मुस्तैद रहेगी. यह भी तय हुआ कि हर महीने किसी न किसी स्टेट में को-आॅर्डिनेशन कमेटी की बैठक होगी.

सूचनाओं का आपस में आदान-प्रदान करेंगे, ताकि नक्सलियों की एक-एक गतिविधि की निगरानी की जा सके. आमतौर पर नक्सली एक राज्य में किसी घटना को अंजाम देकर दूसरे राज्य में शरण ले लेते हैं. अब वे ऐसा नहीं कर पायेंगे, क्योंकि टास्क फोर्स राज्यों की सीमा पर लगातार मॉनीटरिंग करेगी.

झारखंड सरकार ने नक्सलवाद को पूरी तरह से खत्म करने का संकल्प ले रखा है. इसी संकल्प के तहत नक्सल प्रभावित जिलों में सघन अभियान चलाया जा रहा है. बौखलाकर नक्सली बीच-बीच में हमले कर रहे हैं.


comments