भारत ने हॉकी पुरुष और महिला वर्ग में जीता सिल्वर मेडल

By: Dilip Kumar
10/15/2018 4:38:50 PM
नई दिल्ली

भारत युवा ओलंपिक खेलों की हॉकी फाइव प्रतियोगिता में अपने अभियान का शानदार अंत करने में नाकाम रहा और उसे पुरूष और महिला दोनों वर्गों के फाइनल में हारने के कारण सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा. भारतीय पुरुष टीम को रविवार (14 अक्टूबर) को खेले गए फाइनल में मलेशिया से 2-4 से जबकि महिला टीम को मेजबान अर्जेंटीना के हाथों 1-3 से हार का सामना करना पड़ा. मलेशिया की पुरुष और अर्जेंटीना की महिला टीमों ने पहली बार गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचा. अर्जेंटीना की पुरुष टीम और चीन की महिला टीम ने ब्रॉन्ज जीते. अर्जेंटीना की पुरुष टीम ने तीसरे स्थान के लिए खेले गए मैच में जांबिया को 4-0 से जबकि चीन की महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 6-0 से हराया.

पुरुष वर्ग के गोल्ड के मैच में भारत ने विवेक सागर प्रसाद के गोल से दूसरे मिनट में ही बढ़त हासिल कर ली थी. मलेशिया ने हालांकि दो मिनट बाद ही बराबरी का गोल दाग दिया. उसकी तरफ से यह गोल फिरदौस रोस्दी ने किया.  प्रसाद ने पांचवें मिनट में दूसरा गोल करके भारत को फिर से 2-1 से आगे कर दिया और उसने मध्यांतर तक यह बढ़त बरकरार रखी.  मध्यांतर के बाद मलेशिया ने शानदार वापसी की. उसकी तरफ से अकीमुल्लाह अनवर ने 13वें मिनट में दूसरा गोल दागा जबकि अमीरूल अजहर ने तीन मिनट बाद उसे बढ़त दिलाई. जब खेल समाप्त होने में दो मिनट का खेल बचा था जब अनवर ने अपना दूसरा और टीम की तरफ से चौथा गोल किया. 

महिलाओं के फाइनल में अर्जेंटीना ने दर्शकों के अपार समर्थन के बीच प्रभावशाली प्रदर्शन किया. भारत ने 49वें सेकेंड में ही मुमताज खान के गोल से बढ़त हासिल करके दर्शकों को सन्न कर दिया.


comments