संगीत तनाव दूर करने, स्वास्थ्य सुधार और खुश रखने में मददगार 

By: Dilip Kumar
10/18/2018 12:28:51 AM
नई दिल्ली

हम सभी एक व्यस्त व्यस्त जीवन जीते हैं। हम सभी एक नौकरी से दूसरे दिन दौड़ते हैं। एक पारिवारिक गलती का पीछा कार्यालय में किया जा सकता है। हम हमेशा एक मिनट की आवश्यकता के लिए एक नई आवश्यकता डालने के लिए मानसिक रूप से हमारे शेड्यूल को पुनर्व्यवस्थित करने की कोशिश कर रहे हैं। 24 घंटे अब अच्छा नहीं है और हमें एक भावना के साथ छोड़ दिया गया है कि दिन में पर्याप्त घंटे नहीं हैं। एक व्यस्त जीवन अग्रणी हमारी चुनी जीवनशैली का हिस्सा है और व्यावहारिक रूप से हम इसके बारे में ज्यादा कुछ नहीं कर सकते हैं। इसके लिए फ्लिप पक्ष तनाव, चिंता और अन्य मानसिक और शारीरिक मुद्दों का एक मेजबान है।

Image result for Runki Goswami

खैर, संगीत में यह सब जवाब है। क्या आप जानते हैं कि संगीत एक प्राकृतिक चिकित्सक है? आधुनिक विज्ञान पुरानी और टर्मिनल बीमारियों का इलाज करने और आपको खुश रखने के लिए संगीत को एक चिकित्सा के रूप में अनुमति देता है। आइए इस में थोड़ी अधिक जानकारी दें और देखें कि क्या यह जानने में मदद मिल सकती है! संगीत मानव व्यवहार की कुल योग का एक स्पष्ट प्रतिबिंब है। यह एक आदमी की जाति, रीति-रिवाजों और सामाजिक विरासत का हिस्सा है।

Related image

भारत की संगीत ट्रिनिटी, सेंट थायागराज, सियामा शास्त्री और मुथुस्वामी दीक्षित ने एक मृत व्यक्ति को वापस खुशहाल जीवन में लाया। यह भारतीय शास्त्रीय में कुछ रागों के माध्यम से किया गया था, जिनमें से सभी मानव शरीर के कुछ न्यूरॉन्स पर काम करने के लिए हस्तनिर्मित नोटों के साथ गठित किए गए हैं। ये रागा एक दिन में एक विशेष समय स्लॉट से संबंधित होते हैं और फिर सुनते या गाए जाने पर वे सबसे अच्छे काम करते हैं। पैरेंट रागा के नियंत्रण में तत्व शरीर में 100 से अधिक नसों और उनके आरोही (आरोह) और अवरोही (अवरो) नोट्स मूड और गतिशीलता को नियंत्रित करते हैं जो हमारे अपने संगीत की चिकित्सीय प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। म्यूजिक थेरेपी का प्रयोग अक्सर मस्तिष्क कार्य घाटे के कई क्षेत्रों में सुधार और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के साथ-साथ शारीरिक उपचार, मानसिक उपचार, तनाव को दूर करने और खुशी वापस लाने के लिए किया जाता है।

Image result for Runki Goswami

संगीत और प्रक्रिया को समझने के लिए शुरुआत से ही हमारे दिमाग वायर्ड होते हैं। जब हम खाने, नींद या पुनरुत्पादन की हमारी इच्छा को पूरा करते हैं, तो हमारे दिमाग में डोपामाइन जारी होता है - जब हम आनंद और इनाम अनुभव करते हैं तो "महसूस करने योग्य" न्यूरोकेमिकल शामिल होता है। संगीत सुनते समय यह वही रसायन जारी किया जाता है। मुख्य लेखक एमएस रनकी गोस्वामी ने कहा, 'जब तक वे संगीत सुनते थे, तब तक लोग अपने सकारात्मक मनोदशा को बढ़ाने में सफल रहे थे।' और संगीत बनाने में भाग लेने से हमारी खुशी भी बढ़ सकती है, और दूसरों के साथ बेहतर होने में हमारी मदद मिल सकती है। नीचे रागा की एक सूची है जो रोगों को ठीक करने में मदद करती है। कुछ रागा व्यापक रूप से ज्ञात हैं और कई अन्य बीमारियों के इलाज के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है।

उच्च रक्तचाप के लिए

रागा बागेशरी, मलकाउन्स, तोदी, पूरिया, अहिर भैरव और जयजयंती। रागा मलकअन्स विशेष रूप से कम रक्तचाप के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है। रागा तोदी और अहिर भैरवीस उच्च बीपी रोगियों के लिए एक चमत्कारिक गोली है और दवा के रूप में दिन में किसी भी समय सुना जा सकता है।

मन: चिंता और तनाव और बौद्धिक उत्कृष्टता

मानसिक शक्ति और तनाव के लिए रागा काफी और दरबाड़ी, रागा शिव रंजानी --- बौद्धिक उत्कृष्टता के लिए, रागा खमाज विशेष रूप से हिस्ट्रीरिया और रागा सहाना के लिए क्रोध और आंतरिक हिंसा पर नियंत्रण के लिए। रागा दरबारी देर रात को सुना और अगर दोपहर में सुना तो राम भंपलासी को तनाव से राहत मिलती है।

रक्त शुद्धिकरण और त्वचा के मुद्दे

रागा हिंडोल और मारवा न केवल रक्त शुद्ध करते हैं और त्वचा की सर्वोत्तम त्वचा को बनाए रखने में मदद करते हैं, बल्कि मलेरिया और डेंगू के कारण होने वाले उच्च बुखारों को भी ठीक करते हैं।

हार्मोनल समस्याएं और पीसीओडी

लोगों को उनके भौतिक मुद्दों के कारण बहुत अधिक तनाव होता है जो उन्हें कम से कम मध्यम ऑक्टोव में अधिक धीमी गाने बनाते हैं क्योंकि भजन में विश्राम में मदद मिलती है और फिर से उत्साहजनक जीवन जीने में मदद मिलती है। वे अनुकूल हार्मोनल परिवर्तन और पीसीओडी का इलाज करते हैं। शिव शंभू भजनों ने पीठ दर्द और पर्ची की समस्याओं को ठीक करने में मदद की है, गणपति भजनों ने आत्मविश्वास पैदा किया है और डर को दूर कर दिया है, कृष्ण भजनों का अवसाद और तनाव का इलाज करने के लिए उपयोग किया गया है, रागा हंसवाधानी ने कोशिकाओं को पुन: उत्पन्न करने और ऊर्जा वापस लाने में मदद की है।


लेख: - सुश्री रनकी गोस्वामी, गायक और संगीत संगीतकार हैं। वह एक कॉर्पोरेट नेता भी है।

 

रनकी गोस्वामी एक संगीत निर्देशक और गायक हैं और भारतीय क्षेत्रीय सिनेमा में उनके योगदान के लिए जाने जाते हैं .. 2013 में भारतीय सिनेमा के साथ उनकी कोशिश शुरू हुई; हैदराबाद में एक टेलीगू फिल्म लेखक-ददावस्ते लेखक के संगीत निर्देशक के रूप में। रूनकी के संगीत ने उस संगीत की शैली के कारण देखा जो उसने फिर से संशोधित किया जो अब बहुमत वाली फिल्मों में एक पास है। तब वह त्रिविक्रमण सहित कुछ और नए बैनर तेलुगू फिल्मों पर हस्ताक्षर करने गईं। उनकी सुपर हिट रचना किशोर मार बीटुलक्ककी अभी भी तेलंगाना में ग्रामीण द्रव्यमान के साथ पसंदीदा है। फिल्मों के अलावा, रनकी के बंगाली भक्ति एल्बम डेबोबेना और दो अन्य हिंदी एल्बम मन्मारज़ियन और ओधी चुनार धानी दर्शकों द्वारा बहुत अच्छी तरह से प्राप्त हुए हैं। हाल ही में, नेहरू सेंटर लंदन में भारतीय लोक संगीत का प्रतिनिधित्व करने के लिए लंदन उच्चायोग द्वारा रनकी को आमंत्रित किया गया था। प्रतिभा बैटन आगे लेते हुए, अब रनकी हैदराबाद से शुरू होने वाली भारत यात्रा पर लोगों को हमारे लोक संगीत के बारे में जागरूक करने के लिए है।

 


comments