22 को ग्वालियर आएगा अटलजी का अस्थि कलश

By: Dilip Kumar
8/20/2018 2:40:59 PM
नई दिल्ली

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का अस्थि कलश 22 अगस्त को ग्वालियर लाया जाएगा। परिजन दिल्ली से विशेष विमान से दोपहर 1 बजे विमानतल पर उतरेंगे। वहां से अस्थि कलश एक रथ पर रखकर शहर के लिए रवाना होगा। रथ डीडीनगर, पिंटो पार्क, गोला का मंदिर, रेलवे स्टेशन रोड, सिटी सेंटर, माधवनगर, चेतकपुरी, इंदरगंज, दाल बाजार, नया बाजार, दौलतगंज, बाड़ा होते हुए मुखर्जी भवन पहुंचेगा। वहां से जनकगंज, नई सड़क, गस्त का ताजिया, फालका बाजार, शिंदे की छावनी, पड़ाव होते हुए शाम 4 बजे फूलबाग श्रद्धांजलि सभा मंच पर पहुंचेगा। श्रद्धांजलि सभा के बाद कलश मुखर्जी भवन में दो दिन के लिए रखा जाएगा। यहां से 24 को सुबह अस्थि कलश को बानमोर, मुरैना के लिए रवाना कर देर शाम चंबल नदी में प्रवाहित किया जाएगा।

अटलजी के पैतृक निवास के बाहर की गई साफ-सफाई

पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न अटलबिहारी वाजपेयी को शहरवासी 22 अगस्त को फूलबाग मैदान पर आयोजित सर्वदलीय श्रद्धांजलि सभा में अपने श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे। सर्वदलीय श्रद्धांजलि सभा अब शाम 5.30 बजे से होगी। पहले इसका समय 5 बजे से रखा गया था। सभा में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर विशेष रूप से मौजूद रहेंगे। महाराज बाड़ा स्थित गोरखी स्कूल आैर शिंदे की छावनी कमल सिंह का बाग स्थित अटलजी के पैतृक निवास का सरकारी अमले ने निरीक्षण किया। पुलिस अफसरों ने दोनों स्थानों का सुरक्षा व्यवस्थाआें के हिसाब से मुआयना किया। संभावना है कि सर्वदलीय श्रद्धांजलि सभा में शिरकत करने के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इन दोनों स्थानों पर जा सकते हैं। हालांकि जिला प्रशासन के पास अभी इस संबंध में कोई अधिकृत कार्यक्रम नहीं आया है। सर्वदलीय श्रद्धांजलि सभा के बाद विकासखंड स्तर से लेकर ग्राम पंचायत स्तर पर श्रद्धांजलि सभाआें का सिलसिला शुरू होगा। ये सिलसिला 25 अगस्त से लेकर 30 अगस्त तक चलेगा।

संभावित भीड़ को लेकर करने होंगे इंतजाम

पुलिस आैर जिला प्रशासन के सामने सबसे बड़ी चुनौती फूलबाग में जुटने वाली भीड़ के साथ-साथ अटलजी के पैतृक निवास कमलसिंह के बाग पर किए जाने वाले इंतजाम की रहेगी। श्रद्धांजलि सभा शाम को होगी। उस समय फूलबाग से भारी ट्रैफिक गुजरता है। ऐसे में सीएम के काफिले आैर सभा में आने वाले लोगों की भीड़ को संभालने, ट्रैफिक को सामान्य बनाए रखने के लिए शहर के प्रमुख मार्गों पर ट्रैफिक का रूट बदलना होगा। सबसे बड़ी दिक्कत शिंदे की छावनी क्षेत्र में चौराहे से कमलसिंह के बाग तक हो सकती है। अगर सीएम आैर अन्य अतिथि अटलजी के पैतृक निवास पर जाते हैं तो वहां रास्ता काफी तंग होने के कारण वाहन पहुंचना मुश्किल होगा। ऐसे में अतिथियों को कुछ दूरी तक पैदल ही ले जाना पड़ेगा। पुलिस अफसराें ने रविवार को वहां पहुंचकर इस स्थिति का आकलन भी किया। उधर नगर निगम के अमले ने क्षेत्र में सड़कों के गड्ढे भरने से लेकर साफ-सफाई के काम को अंजाम दिया।

प्रमुख चौराहे का नामकरण कर आदमकद प्रतिमा लगाएं: पवैया

उच्च शिक्षा मंत्री जयभान सिंह पवैया ने रविवार को महापौर विवेक शेजवलकर को पत्र लिखकर अटलजी के नाम पर शहर के प्रमुख चौराहे का नामकरण करने आैर उनकी आदमकद प्रतिमा स्थापित करने का आग्रह किया है। पत्र में उन्होंने आदमकद प्रतिमा के लिए फूलबाग चौराहा, यादव धर्मकांटा चौराहा मुरैना लिंक रोड या अन्य कोई चौराहे का नाम सुझाया है। जबकि मार्ग नामकरण के लिए शहीद स्तंभ चौराहा, स्टेशन से गोला का मंदिर मार्ग अथवा निगम परिषद की सहमति वाले मार्ग का नाम सुझाया है।

सभी संगठनों व संस्थाआें के लोग रहेंगे शामिल

सर्वदलीय श्रद्धांजलि सभा में सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ-साथ सामाजिक, स्वयंसेवी संस्थाआें, आैद्योगिक, व्यापारिक संगठनों के लोग शामिल होकर भारतरत्न अटलजी को पुष्पांजलि अर्पित करेंगे। श्रद्धांजलि अर्पित करने का सिलसिला शुरू होने से पहले सभा मंच पर अटलजी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर आधारित डाक्यूमेंट्री दिखाए जाने पर भी विचार किया जा रहा है। पार्टी स्तर पर श्रद्धांजलि सभा के स्वरूप को लेकर सोमवार को जहां पार्टी के बड़े नेता बैठक करने वाले हैंं, वहीं मंडल स्तर पर भी बैठकें होंगी। श्रद्धांजलि सभा में हर मंडल से 100- 100 कार्यकर्ताआें को समूह में फूलबाग पहुंचने को कहा गया है। सोमवार की बैठक में इसे अंतिम रूप दिया जाएगा।


comments