आइआइटी के छात्रों को मिली बड़ी राहत, नहीं बढ़ेगी फीस

By: Dilip Kumar
8/21/2018 4:39:10 AM
नई दिल्ली

आइआइटी की पढ़ाई के साथ-साथ प्रवेश की तैयारी में जुटे छात्रों के लिए भरी खबर है। सरकार ने फिलहाल आइआइटी की फीस में किसी भी तरह की बढ़ोतरी न करने का फैसला लिया है। इसके अलावा जेईई एडवांस के चयन प्रक्रिया में भी किसी तरह के बदलाव के प्रस्तावों को खारिज कर दिया है। सरकार ने जेईई एडवांस में चयन से जुड़े सुधारों और इसे आसान बनाने के लिए एक उच्च स्तरीय कमेटी गठित की थी। जिसने इससे जुड़े कुछ सुझाव दिए थे। इनमें बीटेक जैसे कोर्स को खत्म करने का भी सुझाव शामिल है। 1सोमवार को दिल्ली में आयोजित आइआइटी काउंसिल की बैठक में उपरोक्त फैसले लिए गए। इस बैठक में सभी आइआइटी के डायरेक्टर मौजूद थे। बैठक की अध्यक्षता मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने की।

बैठक में शोध के साथ-साथ इंजीनियरिंग कॉलेजों की गुणवत्ता को भी मजबूत करने को लेकर चर्चा हुई। इसमें निर्णय लिया गया कि प्रत्येक आइआइटी अब अपने आस-पास के पांच इंजीनियरिंग कॉलेजों के मेंटर की भूमिका निभाएंगे। यानी वह उनकी गुणवत्ता में सुधार के साथ शोध को बढ़ावा देने पर भी जोर देंगे। बैठक में जो अहम फैसले लिए गए, उनमें आइआइटी में अंडर ग्रेजुएट स्तर तक फीस न बढ़ाने का निर्णय प्रमुख था। इसके अलावा जेईई एडवांस के चयन प्रक्रिया में सुधारों को लेकर किसी भी तरह का बदलाव न करने का निर्णय था। बैठक में सभी आइआइटी डायेक्टर ने एक स्वर में सुझावों को लेकर अपनी असहमति जताई और कहा कि लंबी मशक्कत के बाद जेईई एडवांस की गुणवत्ता को वह कायम कर पाए है, जो मानक के मुताबिक है। ऐसे में यदि इनमें किसी भी तरह छेड़छाड़ होगी तो गुणवत्ता प्रभावित होगी।

बैठक में जेईई एडवांस की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए शुरू की गई मुफ्त कोचिंग की सुविधा को और विस्तार देने का फैसला लिया गया। इसके तहत ऑनलाइन स्वयं पोर्टल में अब इससे जुड़े सभी चारों विषयों के छह सौ से ज्यादा लेक्चर उपलब्ध रहेंगे। .जावडेकर -काउंसिल की बैठक में आइआइटी की ओर से विकसित किए जाने वाले शोध पार्को को लेकर भी चर्चा हुई। मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने बताया कि अगले साल तक सभी शोध पार्क अपनी पूरी क्षमता के साथ काम करने लगेंगे। उन्होंने बताया कि फिलहाल इनके कुछ हिस्से काम करने लगें है, बाकी कार्यो को तेजी से पूरा किया जा रहा है।’


comments