केंद्र सरकार ने नौकरशाही में किया फेरबदल

By: Dilip Kumar
9/18/2018 2:05:30 AM
नई दिल्ली

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने सोमवार को नौकरशाही में बड़ा फेरबदल किया है. इस प्रशासनिक बदलाव के तहत भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के वरिष्ठ अधिकारी संजय अग्रवाल को कृषि सचिव और तरुण कपूर को दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) का उपाध्यक्ष बनाया. कपूर इस समय अपने कैडर राज्य हिमाचल प्रदेश में ऊर्जा विभाग के सचिव हैं. कपूर को उदय प्रताप सिंह की जगह डीडीए के उपाध्यक्ष होंगे. सिंह 30 सितंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं. नौकरशाहों के फेरबदल के साथ ही 20 से अधिक अधिकारियों को संयुक्त सचिव से अतिरिक्त सचिव के पद प्रोन्नत किया गया है.

एक अन्य आईएएस संजीव रंजन को भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) का प्रमुख बनाया गया है. रंजन त्रिपुरा कैडर के 1985 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. कार्मिक मंत्रालय ने आदेश में कहा कि अग्रवाल कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के सचिव होंगे. वह इस महीने के अंत में सेवानिवृत्त हो रहे एस के पटनायक की जगह लेंगे.

भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार के महानिदेशक प्रीतम सिंह को राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग का सचिव नियुक्त किया गया है. वह राजस्थान कैडर के 1984 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. उत्तर प्रदेश कैडर की आईएएस अधिकारी अनिता भटनागर जैन केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) की सचिव होंगी. इसके अलावा राजीव रंजन जीएसटी परिषद सचिवालय के विशेष सचिव होंगे.

भारतीय लेखापरीक्षा तथा लेखा सेवा से ताल्लुक रखने वालीं सुधा कृष्णन को अंतरिक्ष आयोग में सदस्य (वित्त) नामित किया गया है. कार्मिक मंत्रालय ने आदेश में कहा कि उनके पास पृथ्वी आयोग और परमाणु ऊर्जा आयोग के सदस्य (वित्त) का अतिरिक्त कार्यभार भी रहेगा. नौकरशाहों के फेरबदल के अलावा, करीब 20 से अधिक अधिकारियों को संयुक्त सचिव से अतिरिक्त सचिव के पद प्रोन्नत किया गया है. ज्ञानेश कुमार और गोविंद मोहन को गृह मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव बनाया गया है. पहले ये इसी मंत्रालय में संयुक्त सचिव के पद पर थे.


comments