MP में सस्‍पेंस बरकरार, छत्‍तीसगढ़ और राजस्‍थान में कांग्रेस को बढ़त

By: Dilip Kumar
12/11/2018 1:20:01 PM
नई दिल्ली

पांच राज्‍यों के विधानसभा चुनावों (Assembly Elections) के रुझानों में सबसे दिलचस्‍प रुझान मध्‍य प्रदेश में देखने को मिल रहे हैं. यहां पर सियासी स्‍कोर क्रिकेट मैच की तरह कभी कांग्रेस और कभी बीजेपी की तरफ झुकता दिख रहा है. इस वक्‍त ताजा आंकड़ों के मुताबिक मध्‍य प्रदेश की 230 सीटों में से कांग्रेस को 117 सीटों पर बढ़त है. इस तरह वह बहुमत से एक कदम आगे है. इसके इतर एक समय रुझानों में स्‍पष्‍ट बहुमत हासिल करने वाली बीजेपी पिछड़कर 102 सीटों पर पहुंच गई है. बसपा और अन्‍य को क्रमश: 5 और अन्‍य को छह सीटों पर बढ़त है. (LIVE TV)

हालांकि छत्‍तीसगढ़ के रुझानों में कांग्रेस दो तिहाई बहुमत की ओर बढ़ रही है. इसके साथ ही लग रहा है कि 15 सालों से सत्‍ता में बीजेपी पिछड़ रही है. यहां की 90 सीटों में से कांग्रेस 64 सीटों पर आगे है. बीजेपी 18 और अजीत जोगी की छत्‍तीसगढ़ जनता कांग्रेस और बसपा के गठबंधन को 8 सीटों पर बढ़त मिलती दिख रही है.

राजस्‍थान पिछले 25 वर्षों का इतिहास दोहराया जा रहा है. उसी कड़ी में कांग्रेस आगे जरूर है लेकिन रुझानों में पहले बहुमत के आंकड़े को छूने के बाद वह इस वक्‍त 94 सीटों के साथ बढ़त बनाए है. इसके साथ ही सभी 199 रुझानों में से बीजेपी 80, बसपा 3 और अन्‍य 22 सीटों पर आगे हैं. इसके साथ ही कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता अशोक गहलोत ने पार्टी की सरकार बनाने के लिए निर्दलीयों से सहयोग मांगा है. इस बार राज्‍य की राजनीति में एक रोचक पहलू देखने को यह मिला कि वह रुझानों के मुताबिक निर्दलीय 22 सीटों पर आगे हैं.


comments