'जनता को समर्पित है सरकार, 10 जनवरी को एक लाख लोगों को मिलेगा रोजगार'

By: Dilip Kumar
12/28/2018 2:38:49 PM
नई दिल्ली

झारखंड में रघुवर सरकार के चार वर्ष पूरे होने पर आज एक प्रेस कॉन्फेंस का आयोजन मुख्यमंत्री आवास पर किया गया. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में सरकार का रिपोर्ट कार्ड जारी करते हुए मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि साल 2018 समाप्त होने वाला है, इस अवसर पर मैं उन तमाम उपलब्धियों पर चर्चा करना चाहता हूं जो इस वर्ष हमने हासिल किये. हमारी सरकार ने किसानों, गरीबों और महिलाओं के उत्थान के लिए कार्य किया. इसमें मुख्य सचिव से चपरासी तक यानी टीम झारखंड की अहम भूमिका रही. सभी को धन्यवाद. मैं सौभाग्यशाली हूं कि मुझे जनता के प्रति समर्पित टीम मिली. झारखंड में चार साल में हमने जो कुछ हासिल किया वह जनशक्ति और सरकार की शक्ति से संभव हुआ.

अगर हमसे कोई गलती हुई तो मैं जनता से माफी मांगता हूं . मैं भी इंसान हूं गलती हुई होगी. अलग राज्य बनने के बाद जितनी भी सरकार आयीं सबने अपने हिसाब से काम करने की कोशिश की उन्होंने अच्छा काम किया तो उन्हें बधाई. इतने सालों में स्थिरता का अभाव रहा. गठबंधन की राजनीति में सुशासन पीछे रह जाता है. भ्रष्टाचार और उग्रवाद पर लगाम कसी गयी. इन चार सालों में सरकार ने अच्छी नीयत से काम किया नीति भी अच्छी रही.

प्रधानमंत्री  के जनकल्याण योजना को यहां लागू किया गया. ‘सखी मंडल’ के माध्यम से महिलाओं को भी उद्यमी बनाने का प्रयास किया जा रहा है, जिससे महिलाओं के जीवन में बदलाव आया है. महिलाओं को धुएं से आजादी मिल गयी है . एक रूपये में रजिस्ट्री हो रही है. पहले महिलाओं का शोषण होता था, उन्हें डायन बताकर प्रताड़ित किया जाता था आज वे मालकिन बन गयी हैं.


comments