3,000 किलोमीटर लंबी दीवार बनाने तैयारी में है रेलवे

By: Dilip Kumar
11/20/2018 2:55:58 PM
नई दिल्ली

अमृतसर में रेल की पटरी पर हुए भीषण ट्रेन हादसे के करीब एक महीने बाद रेलवे ने 3,000 किलोमीटर लंबी दीवार खड़ी करने की योजना बनाई है। रेलवे ने शहरी इलाकों में लोगों को पटरियों से दूर रखने के लिए दीवारें खड़ी करने का प्लान तैयार किया है। अकसर रेल पटरियों पर पैदल यात्रियों के आने की वजह से रेल हादसा हो जाते हैं। ऐसे में भारतीय रेलवे ने यह स्कीम बनाई है।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक अमृतसर में दशहरे पर हुए हादसे के कुछ दिनों बाद ही रेल मंत्री पीयूष गोयल ने यह फैसला लिया है। इन दीवारों की ऊंचाई 2.7 मीटर ऊंची रहेगी। इसे सीमेंट और कंक्रीट से बनाया जाएगा। रिपोर्ट के मुताबिक ये दीवारें शहरी एवं गैर-शहरी दोनों तरह के इलाकों में बनाई जाएंगी। इस पूरी परियोजना पर 2,500 करोड़ रुपये की लागत आने की संभावना है।

इन दीवारों के जरिए पटरियों के पास डंपिंग को रोका जा सकेगा। इसके अलावा बाधाएं दूर होने के चलते आबादी वाले इलाकों से भी ट्रेन तेज गति से गुजर सकेंगी। इससे यात्रा के सफर को कम करने में मदद मिलेगी। पटरी पर खड़े होकर दशहरा मेला देख रहे लोग अमृतसर में ट्रेन हादसे में मारे गए थे। इस हादसे करीब 60 लोगों की मौत हो गई थी, जिसके बाद से ही यह सवाल भी उठने लगा था कि पटरियों के आसपास दीवार खड़ी करने की जरूरत है या नहीं।


comments