भाजपा विधायक ढुलू को व्यवसायी नहीं देंगे रंगदारी

By: Dilip Kumar
11/28/2018 8:39:43 PM
नई दिल्ली

अपनी ही पार्टी भाजपा की धनबाद जिला मंत्री कमला कुमारी के साथ याैन उत्पीड़न की कोशिश के आरोपों में घिरे बाघमारा के विधायक ढुलू महतो के खिलाफ अब कोयलांचल के उद्योेगपतियों और व्यवसायियों ने मोर्चा खोल दिया है। विधायक द्वारा कथित रूप से मजदूर लोडिंग  की आड़ में रंगदारी दर 650 रुपये से बढ़ाकर 1250 किए जाने के विरोध में इंडस्ट्रीज एंड कॉमर्स एसोसिशन की बुधवार को जोराफाटक रोड स्थित कार्यालय में आपात बैठक हुई।

बैठक में सर्वसम्मति से भाजपा विधायक ढुलू महतो को रंगदारी नहीं देने का निर्णय लिया गया। साथ ही व्यवसायी भाजपा विधायक के आतंक और रंगदारी के खिलाफ प्रतिदिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री रघुवर दास को ट्वीट भी करेंगे।   एसोसिएशन के अध्यक्ष बीएन सिंह की अध्यक्षता में हार्डकोक व्यवसायियों की बैठक हुई जिसमें धनबाद जिले के करीब साै उद्योगपतियों ने हिस्सा लिया।

बैठक में बरोरा, गोविंदपुर, कतरास, सिजुआ स्थित बीसीसीएल के एरिया एक, दो, तीन, चार व पांच तथा धनसार कोलियरी से कोकरीज उद्योग के लिए कोयला उठाव और रंगदारी के मुद्दे पर विचार-विमर्श किया गया। रंगदारी दर में बढ़ोत्तरी के खिलाफ व्यवसायियों ने कोयला उठाव बंद कर रखा है। 650 रुपये प्रति ट्रक कोयला लोड करने की दर बढ़ाकर दुगुनी कर दी है। अब वे इसके लिए 1250 रुपये प्रति ट्रक के हिसाब से मांग रहे हैं जो काफी अधिक है। 

बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि लोडिंग की आड़ में होने वाली रंगदारी अब बदार्श्त नहीं की जाएगी। प्रति मजदूर लोडिंग खर्च 650 रुपये दिया जाएगा लेकिन वह भी एकाउंट या भीम एप के माध्यम से। बैठक में केएन मित्तल, एके सहाय, जगन सिंह आदि मुख्य रूप से उपस्थित थे।

एसोसिएशन के अध्यक्ष बीएन सिंह ने बताया कि जल्द ही मुख्यमंत्री रघुवर दास से मिलकर रंगदारी और गुंडा टैक्स की जानकारी दी जाएगी। साथ ही बीसीसीएल के सीएमडी से मांग की जाएगा कि विधायक ढुलू महतो के क्षेत्र में व्यवसायियों के लिए कोयला का         आवंटन न हो।


comments