दुल्हन को नहीं पसंद आया दूल्हा, होने वाले देवर से रचाई शादी

By: Dilip Kumar
5/21/2019 4:01:51 PM
नई दिल्ली

धूमधाम से दुल्हन लाने बरात लेकर गये दूल्हे को बैरंग लौटना पड़ा. लगभग 10 घंटों तक चले हाइ वोल्टेज ड्रामे के बाद दूल्हे के छोटे भाई के साथ दुल्हन की शादी रचायी गयी. दुल्हन ने दूल्हे के अधिक उम्र तथा मंदबुद्धि होने का आरोप लगाते हुए बरात लेकर आये दूल्हे से शादी से इन्कार कर दिया था. दुल्हन के शादी से इन्कार के बाद बरात में अफरातफरी मच गयी. कन्या पक्ष के लोगों ने दूल्हा तथा उसके परिजनों को बंधक बना लिया. उन्हें 10 घंटे बाद मुक्त किया गया. मामला सहाजितपुर थाना क्षेत्र के मेदुका कला का है. बाद में स्थानीय मुखिया तथा प्रबुद्ध लोगों के समक्ष दुल्हन सहित दोनों पक्ष दूल्हे के छोटे भाई के साथ शादी के लिए रजामंद हुए.

रजामंदी के बाद दूल्हा बने छोटे भाई के साथ उसी मंडप में दुल्हन ने सात फेरे लिये. बताया जाता है कि मेदुका कला गांव में रविवार को प्रभुनाथ शर्मा की बेटी की बरात कटसा के रामुग्रह शर्मा के बेटे मुन्ना कुमार के साथ होनी थी. द्वारपूजा की रस्म चल रही थी. उस समय दूल्हा अजीब-अजीब हरकत करने लगा. दूल्हे की हरकत देख दुल्हन मंडप से बाहर निकल गयी. दुल्हन ने शादी से इन्कार कर दिया. स्थानीय मुखिया नंदलाल महतो ने बताया कि मान-मनौअल के बाद बरात में आये दूल्हे के छोटे भाई श्रीराम शर्मा से शादी के प्रस्ताव पर दोनों पक्षों के रजामंद होने के बाद शादी करायी गयी.

इधर, छोटे भाई की शादी शुरू होने के साथ ही बंधक बने दूल्हे राजा को वापस घर भेज दिया गया. दोनों पक्षों द्वारा एक सहमति पत्र भी स्थानीय पंचों की उपस्थिति में बनवाया गया. पंचायत के बाद बरातियों को सरातियों ने छोड़ा. लड़की पक्ष के लोगों का आरोप था कि लड़के के बारे में सच्चाई छिपायी गयी. लेकिन, लड़की के विरोध के बाद मामला खुल गया. हालांकि, लड़के के छोटे भाई से शादी के बाद मामला शांत हो गया.


comments