ईवीएम को लेकर फेसबुक पोस्ट करने पर दो लोग गिरफ्तार

By: Dilip Kumar
5/22/2019 1:52:53 PM
नई दिल्ली

लगातार ईवीएम बदलने की अफवाह उड़ रही हैं। ऐसे में कई लोग सोशल मीडिया पर भी पोस्ट कर ईवीएम भरी गाड़ी पहुंची या ईवीएम बदलने की अफवाह फैला रहे थे। अब ऐसी ही फेसबुक पर अफवाहें फैलाने वालों के खिलाफ एक्शन लेते हुए पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है जबकि दो पर मुकदमा दर्ज किया गया है। गिरफ्तार युवकों में एक आजमगढ़ और एक जौनपर का है, जबकि वाराणसी के दो लोगों पर खिलाफ साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने संबंधी मामला दर्ज किया गया है। आजमगढ़ एसपी त्रिवेणी सिंह ने बताया कि आखापुर निवासी उमेश गौतम ने फेसबुक पर पोस्ट किया था कि प्रशासन ईवीएम बदलवा रहा है।

फेसबुक पर फर्जी फोटो अपलोड कर ईवीएम बदलने की अफवाह फैलाने के आरोप में लाइनबाजार थाने की पुलिस ने एक युवक को गिरफ्तार किया है। सीओ सिटी नृपेंद्र ने बताया कि नगर कोतवाली क्षेत्र के मोहल्ला मीरमस्त निवासी फैजान खान ने अपने फेसबुक वाल पर फर्जी फोटो लगाकर जौनपुर में ईवीएम बदलने की अफवाह फैलाई थी। वहीं वाराणसी में 'पहड़िया मंडी में ईवीएम भरी दो मैजिक पहुंचीं' जैसा फेसबुक पर पोस्ट करने वाले पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है। यह मैसेज सोमवार को अपने फेसबुक वॉल पर पोस्ट करने वाले शशि गुप्ता के खिलाफ मंगलवार को कैंट थाने में पुलिस की ओर से मुकदमा दर्ज किया गया है। इसके साथ ही ऐढ़े निवासी विनय कुमार के खिलाफ भी फेसबुक पर ईवीएम के संबंध में अफवाह फैलाने और दुष्प्रचार करने के आरोप में कैंट थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है।

कैंट इंस्पेक्टर के अनुसार, शशि गुप्ता और विनय कुमार की तस्दीक कर दोनों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इस बीच मंगलवार को भी सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफार्म पर ईवीएम को लेकर तरह-तरह की चर्चाओं का सिलसिला जारी रहा। चंदौली, गाजीपुर, जौनपुर और मऊ में ईवीएम की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर राजनीतिक दलों और पुलिस के बीच सोमवार रात नोकझोंक हुई थी। सोशल मीडिया से यह प्रकरण जिले के लोगों की जानकारी में आया तो कुछ लोग फेसबुक और व्हाट्सऐप सहित सोशल मीडिया के अन्य प्लेटफार्म पर ईवीएम की सुरक्षा और उसमें छेड़छाड़ से संबंधित मैसेज शेयर करने शुरू कर दिए।


comments