संजय सेठ ने कांग्रेस के सुबोधकांत सहाय को 283026 मतों से हराया

By: Dilip Kumar
5/23/2019 11:07:13 PM
नई दिल्ली

पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे संजय सेठ ने कांग्रेस के दिग्गज नेता सुबोधकांत सहाय को 2,83,026 मतों के अंतर से हरा दिया.  इस सीट पर वर्षों से कांग्रेस और भाजपा के बीच ही टक्कर रही है. एक बार बीएलडी और एक बार जनता दल ने इस सीट पर जीत दर्ज की थी. भाजपा ने पांच बार, तो कांग्रेस ने छह बार इस सीट पर कब्जा किया. ज्ञात हो कि भाजपा के टिकट पर पांच बार रामटहल चौधरी रांची से चुनाव जीते. रांची संसदीय सीट पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने एक बार फिर से कब्जा कर लिया है.

इस बार पार्टी ने टिकट काटा, तो रामटहल चौधरी बागी हो गये. भाजपा उम्मीदवार संजय सेठ को हराने के लिए वह निर्दलीय चुनाव लड़ गये. लेकिन, उनके चुनाव लड़ने का कोई नुकसान भाजपा को नहीं हुआ. संजय सेठ बड़े अंतर से जीतने में कामयाब रहे. जबकि, रामटहल चौधरी महज 29,597 वोट ही जुटा पाएं.  कांग्रेस से इस सीट पर दो बार शिव प्रसाद साहू और दो बार सुबोधकांत सहाय ने जीत दर्ज की है. 1967 और 1977 में इस सीट से पीके घोष चुनाव जीते थे. सुबोधकांत सहाय एक बार जनता दल के टिकट पर भी चुनाव जीत चुके हैं.

उल्लेखनीय है कि रांची में 20 उम्मीदवार थे. इसमें भाजपा प्रत्याशी संजय सेठ को रिकॉर्ड 60 फीसदी से ज्यादा मत मिले. उनको 7 साख से अधिक वोट मिले. रामटहल चौधरी 29454 (2.4 फीसदी) वोट हासिल कर तीसरे स्थान पर रहे.


comments