उत्तर प्रदेश : प्रियंका चुनाव में मिली हार की समीक्षा करेंगी

By: Dilip Kumar
6/6/2019 8:14:30 PM
नई दिल्ली

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी उत्तर प्रदेश में पार्टी को लोकसभा चुनाव में मिली हार की समीक्षा करेंगी। प्रियंका 7 जून की शाम दो दिन के दौरे पर प्रयागराज पहुंचेंगी और वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं से मुलाकात करेंगी। अगले दिन 8 जून को वे पूर्वांचल के 40 पार्टी उम्मीदवारों से मिलेंगी, िजन्हें चुनाव में हार मिली। बताया जा रहा है कि इस समीक्षा के बाद पार्टी में बड़े बदलाव हो सकते हैं। उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को केवल 1 सीट पर जीत मिली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी यहां अमेठी सीट पर हार गए। उधर, भाजपा ने 62 और सपा-बसपा गठबंधन ने 15 सीटें हासिल कीं।

राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव से पहले प्रियंका को उत्तर प्रदेश में पूर्वांचल का जिम्मा सौंपा था। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, प्रियंका इन जिलों के सभी पार्टी अध्यक्षों से भी हार के कारणों को जानने की कोशिश करेंगी। माना जा रहा है कि मुलाकात और सवाल-जवाब के इस दौर के बाद पार्टी भविष्य की रणनीति और बदलावों पर फैसला लेगी। लोकसभा चुनाव में राहुल परंपरागत सीट अमेठी में हार गए। यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी और प्रियंका के करीबियों को इस हार की समीक्षा की जिम्मेदारी सौंपी गई है। अमेठी से तीन बार सांसद रहे राहुल को इस बार केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा।

1 जून को दिल्ली में हुई कांग्रेस संसदीय दल की बैठक में सोनिया को संसदीय दल का नेता चुना गया था। इस दौरान राहुल ने कहा था कि हम लोकसभा में भाजपा को वॉकओवर नहीं देंगे। उन्होंने कार्यकर्ताओं से कहा था- देश में कोई भी संस्थान आपका समर्थन नहीं करेगा। एक भी व्यक्ति आपका समर्थन नहीं करने वाला। यह ब्रिटिश काल जैसा है, जब एक भी संस्थान कांग्रेस को समर्थन नहीं देता था। पार्टी तब भी लड़ी थी और जीती थी। हम यह दोबारा करके

 


comments