अब लग्जीरियस बसों से कीजिए पटना से उत्तर बिहार की यात्रा

By: Dilip Kumar
6/7/2019 6:31:33 PM
नई दिल्ली

पटना से नाॅर्थ बिहार के सुदूर क्षेत्रों में भी परिवहन निगम की लग्जीरियस बसों से लोग सफर कर पायेंगे. परिवहन निगम का मुजफ्फरपुर, दरभंगा, मधुबनी, सुपौल, सहरसा सहित अन्य शहरों के लिए बस चलाने की योजना है. निगम में नयी बसों के खेप आने पर यह संभव है.
जानकारों के अनुसार चार से पांच माह बाद बसाें के आने की संभावना है. इस दिशा में परिवहन विभाग ने प्रयास तेज कर दिया है. परिवहन मंत्री ने भी लोगों को अधिक से अधिक सुविधा मुहैया कराने की दिशा में अधिकारियों को काम करने के लिए कहा है.

इसके लिए बसों की संख्या बढ़ायी जाये. पटना से नाॅर्थ बिहार के लिए निगम की अपनी बसों की संख्या उतनी नहीं है, जितने यात्री सफर करते हैं. कुछ बसें पांच साल पुरानी हैं, जो मुजफ्फरपुर, दरभंगा रूट में चल रही हैं. लंबी रूटों पर निगम की अपनी लग्जीरियस बसों की कमी है. नतीजा लोगों को निगम में पीपीपी मोड पर चलने वाली बसों के अलावा प्राइवेट बसों का ही सहारा है.

प्राइवेट बसों में भाड़ा को लेकर मनमानी होती है. परिवहन निगम के आधिकारिक सूत्र ने बताया कि नाॅर्थ बिहार में बसों की संख्या बढ़ने से निगम की आमदनी बढ़ेगी. इस क्षेत्र में यात्रियों की संख्या अधिक है. दूसरे शहरों से पटना आने वाले लोग यहां से अपने गंतव्य जाने के लिए डायरेक्ट सुविधा चाहते हैं.

राजधानी पटना में परिवहन निगम की नगर बस सेवा के चलने से यात्रियों को सुविधा मिल रही है. निगम कर्मी भी काफी उत्साहित हैं. राजधानी में अब सीएनजी बस चलाने पर जोर है. इसके लिए 10 बसें दो माह में आयेंगी. परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि नगर बस सेवा शुरू करने के बाद अब राजधानी में सीएनजी बसें चलाने का प्रयास है. इसके लिए प्रक्रिया चल रही है.


comments