अब बंगाल विधानसभा में गूंजा 'जय श्री राम'

By: Dilip Kumar
6/19/2019 8:17:40 PM
नई दिल्ली

लोकसभा में नवनिर्वाचित सांसदों के बाद अब पश्चिम बंगाल विधानसभा में नवनिर्वाचित विधायकों ने 'जय श्री राम' के नारे लगाए हैं। बुधवार को विधानसभा में नवनिर्वाचित भाजपा विधायकों ने शपथ लेने के बाद जय श्री राम का नारा लगाया तो तृणमूल के विधायकों ने भी पलटवार में 'जय हिंद' का नारा लगाया। दोनों पक्ष की ओर से नारेबाजी को लेकर विधानसभा के स्पीकर नाराज हो गए और विधायकों को सतर्क किया।

लोकसभा चुनाव के साथ पश्चिम बंगाल में आठ विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव हुए थे। बुधवार को नवनिर्वाचित विधायकों के लिए शपथ ग्रहण समारोह था। शपथ लेने के बाद हबीबपुर से विधायक जेयेल मुर्मु ने जय श्री राम का नारा लगाया। इनके समर्थन में बाकी के भाजपा विधायकों ने भी जय श्री राम का नारा बुलंद किया। इसे लेकर तृणमूल विधायकों ने एतराज जताया। इसके बाद जब बारी उलबेडि़या पूर्व से विधायक चुने गए इद्रिश अली की आई तो उन्होंने शपथ के बाद जय हिंद का नारा लगाया।

विधानसभा स्पीकर विमान बनर्जी ने कहा कि नियम के अनुसार यह स्पष्ट है कि कोई भी विधायक सदन में नारेबाजी नहीं कर सकते, पहले ही विधायकों को इसकी जानकारी दी गई है। इतना ही नहीं विधायक सदन में कागज फाड़ कर भी नहीं फेक सकते, फिर भी यदि कोई ऐसा करता है तो उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई करने का प्रावधान है।

बाद में जयेल मुर्मु ने कहा कि जानबूझ कर मैंने कुछ नहीं कहा, बल्कि मेरे अंदर से ही जय श्री राम की ध्वनि निकल पड़ी, और फिर ईश्वर का नाम लेने में कोई बुराई भी तो नहीं है। वहीं इद्रिश अली ने कहा कि जय ¨हद तो पूरे देश में बोला जाता है।बता दें कि विधानसभा की जिन आठ सीटों के लिए उपचुनाव हुए उनमें से चार सीटों पर भाजपा को जीत मिली है। जबकि तृणमूल को तीन व कांग्रेस को एक सीट पर। इस तरह अब भाजपा विधायकों की संख्या बढ़ कर छह हो गई है। हालांकि लोकसभा चुनाव के बाद हालिया दिनों में चार तृणमूल व एक माकपा विधायक ने भाजपा का दामन थाम लिया है।


comments