आसमानी कहर: बिहार में वज्रपात से 12 मरे

By: Dilip Kumar
6/26/2019 9:06:22 PM
नई दिल्ली

बिहार में मौसम ने फिर करवट ली। तेज आंधी-पानी से जहां भीषण पड़ रही गर्मी से लोगों को थोड़ी निजात मिली, वहीं इसने नौ लोगों की जान भी ले ली। प्रदेश के अलग-अलग जिलाें में वज्रपात से 12 लोगों की मौत हो गई है। इसमें सबसे अधिक बेगूसराय व पूर्णिया जिले में माैत की घटना हुई है। बेगूसराय में चार तथा पूर्णिया व सहरसा में तीन-तीन लोगों की मौत हुई है। बाकी अन्‍य जिलों में मौत की घटनाएं हुई हैं। मरनेवालों में चार महिलाएं तथा दो बच्चियां भी शामिल हैं।


जिले में मौसम की राहत आफत लेकर आई। आंधी-पानी से लोगों को सुकून तो मिला पर इसका दंश कुछ लोगों के लिए कभी न भूल पाने वाली याद देकर रह गया। यहां तीन स्थानों पर वज्रपात होने से एक बच्ची और तीन युवकों की मौत हो गई। पहली घटना मंझौल ओपी क्षेत्र के सिउरी गांव में घटी। परिजनों ने बताया कि सिउरी के दोनों युवक बगीचे में आम चुनने के लिए गए थे। इसी बीच, दोनों वज्रपात की चपेट में आ गए। वहीं बहरामपुर पंचायत के वार्ड संख्या पांच में कमल राय की नौ साल की बेटी नंदिनी कुमारी भी आंधी के दौरान आम चुनने गयी थी, तभी वह वज्रपात की चपेट में आ गयी। अस्पताल ले जाने के क्रम में उसने दम तोड़ दिया। दूसरी आेर एक अन्य घटना में एक पशुपालक की मौत हो गई है।

पूर्णिया में भी वज्रपात से तीन लोगों की मौत हो गई। बताया जाता है कि आंधी के दौरान दो महिलाएं व एक बच्‍ची खेत में थी। वे खेत में मूंग तोड़ने के लिए गई थीं। बताया जा रहा है कि मौसम बदला तो महिलाएं वहां से निकलने लगीं, लेकिन अचानक बारिश के साथ ही वज्रपात की घटना भी हुई। इसकी चपेट में तीनों आ गयीं। मामला भटगाामा के पास की है। इलाज के लिए ग्रामीण तीनों को अस्‍पताल ले गए, लेकिन कोई नहीं बच पाया।

पूर्णिया प्रक्षेत्र के तहत सहरसा में भी तीन लोगों की मौत वज्रपात से हो गई। अलग-अलग घटनाओं में तीनों की मौत हुई है। वज्रपात की घटना नवहट्टा, सलखुआ व सोनवर्षा में हुई। जानकारी के अनुसार नवहट्टा में अधेड़ तो सलखुआ व सोनवर्षा में महिलाओं की मौत हो गई। घटना के बाद तुरंत लोगों ने उन्‍हें अस्‍पताल पहुंचाया, जहां चिकित्‍सकों ने उन्‍हें मृत घोषित कर दिया। लोगों ने प्रशासन से मुआवजे की मांग की है।

शिवहर जिले के पिपराही थाना क्षेत्र के अभिराजपुर बैरिया गांव में वज्रपात से एक 23 वर्षीय युवक की मौत हो गई। मृत युवक अखिलेश राय है। यह घटना बुधवार की सुबह करीब 8 बजकर 30 मिनट की है। घटना के बाबत बताया गया है कि भरोसी राय का पुत्र अखिलेश राय खेत में हल चला रहा था। इसी दौरान वज्र हल के लौह निर्मित फॉल के पास गिरा, जिसकी चपेट में अखिलेश आ गया। इससे उसकी मौत झुलसकर मौके पर ही हो गई। उधर नवादा से आ रही खबर के अनुसार हरि मांझी की मौत वज्रपात से हो गई है।


comments