'एक को छोड़ सभी पड़ोसियों के साथ भारत के अच्छे रिश्ते'

By: Dilip Kumar
10/4/2019 9:39:51 PM
नई दिल्ली

पड़ोसी देशों के साथ भारत के संबंधों पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पाकिस्तान का नाम लिए बिना ही निशाना साधा। विदेश मंत्री ने कहा कि भारत के सभी पड़ोसी देश 'एक को छोड़कर' क्षेत्रीय सहयोग के लिहाज से अच्छे रहे हैं। इंडिया इकनॉमिक समिट के दौरान बोलते हुए जयशंकर ने पाकिस्तान और पड़ोसी मुल्कों के साथ संबंधों को लेकर यह टिप्पणी की।

विदेश मंत्री के हालिया अमेरिका दौरे के दौरान भी आर्टिकल 370 समाप्त किए जाने के फैसले का जिक्र किया गया था। वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम के प्रेजिडेंट बॉर्ज ब्रेंडे के साथ बातचीत में आर्टिकल 370 पर जवाब देते हुए कहा, 'अगर यथास्थिति में बदलाव होता है तो बहुत से लोगों के मन में सवाल उठते हैं। यह एक सामान्य प्रक्रिया है।' विदेश मंत्री ने यह भी कहा कि अमेरिका दौरे के दौरान उन्होंने कश्मीर मुद्दे पर विस्तृत चर्चा की।

आर्टिकल 370 पर केंद्र सरकार के फैसले पर भारत का पक्ष समझाते हुए विदेश मंत्री ने अमेरिका में कई कार्यक्रमों में चर्चा की। उन्होंने कहा, 'मैंने अमेरिका दौरे पर इस (कश्मीर) मुद्दे को लेकर विस्तृत चर्चा की। हमने कश्मीर के बैकग्राउंड, इतिहास, यह फैसला क्यों किया और क्या किया पर बात की।' एस. जयशंकर ने यह भी कहा कि कश्मीर को लेकर जिन लोगों से उन्होंने चर्चा की, उन्हें बहुत से नए पक्षों की जानकारी मिली।

अमेरिका दौरे पर कश्मीर को लेकर की चर्चा पर उन्होंने कहा कि लोगों को कश्मीर और आर्टिकल 370 के बारे में बहुत कुछ नहीं पता था। उन्होंने कहा, 'जिन भी लोगों से इस मुद्दे पर मैंने चर्चा की, उनमें से बहुत ही कम ऐसे लोग थे जिन्हें (आर्टिकल 370) के अस्थायी प्रावधान होने के बारे में जानकारी थी। देश के बहुत से कानून जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 होने के कारण लागू नहीं हो सकते थे, ऐसे कई नए तथ्यों के बारे में लोगों को जानकारी मिली।'

 


comments