लॉकडाउन फेज-2 का पांचवां दिन: राज्य में अब तक 22 की मौत; गहलोत बोले- केंद्र जरूरतमंदाें को मुफ्त में

By: Dilip Kumar
4/19/2020 3:29:02 PM
नई दिल्ली

देशव्यापी लॉकडाउन के फेज-2 का आज पांचवां दिन है। राजस्थान में रविवार को भी 44 नए पॉजिटिव केस सामने आए। इसमें सबसे ज्यादा जोधपुर में 27 पॉजिटिव मिले। वहीं भरतपुर में 8, झालावाड़, जयपुर और कोटा में 2-2 संक्रमित मिले। इसके अलावा जैसलमेर, हनुमानगढ़ और नागौर में एक-एक पॉजिटिव मिला। राज्य में अब कुल संक्रमितों का आंकड़ा 1395 पहुंच गया है। वहीं, शनिवार को जयपुर में संक्रमण से पांच लोगों की मौत हुई। इसे मिलाकर अब तक संक्रमण से राज्य में 22 लोगों की जान जा चुकी है।

देश के गोदाम भरे, केंद्र जरूरतमंदाें को फ्री में गेहूं दे: गहलोत

सीएम अशाेक गहलाेत ने शनिवार को कहा कि फूड कार्पोरेशन ऑफ इंडिया (एफसीआई) के गोदाम गेहूं से भरे हुए हैं। केंद्र सरकार ऐसे सभी लोगों को गेहूं उपलब्ध कराए, जिनको जरूरत है। भले ही संबंधित व्यक्ति के पास राशन कार्ड हाे या न हाे, जो लोग राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत कवर नहीं हैं, उन्हें भी गेहूं दिया जाए, ताकि किसी को भी भूखा नहीं सोना पड़े।

गहलोत ने यह भी कहा कि कोरोना वाॅरियर्स के साथ दुर्व्यवहार बर्दाश्त नहीं हाेगा। टोंक में हुई घटना पर कड़ी कार्यवाही करते हुए 8 लोगों को तुरंत गिरफ्तार किया गया। पूरे प्रदेश में ऐसे मामलों में 191 लोग गिरफ्तार किए गए हैं। ऐसी घटनाओं की जितनी निंदा की जाए, कम है। टोंक में शुक्रवार को लॉकडाउन का पालन करवाने के दौरान भीड़ ने पुलिस टीम पर हमला कर दिया था। इसमें तीन पुलिसकर्मी घायल हुए थे।

प्रदेश में कल यानी शनिवार रात तक मिले 1351 पॉजिटिव केस में 62% लोग 40 साल तक की उम्र के हैं। प्रदेश में 60 साल से ज्यादा उम्र के संक्रमितों का प्रतिशत कुल मरीजों का 10.88% ही है। इससे साफ है कि राजस्थान में बुजुर्ग बहुत कम संक्रमित हुए और युवा वर्ग ज्यादा चपेट में आया। 70 साल से ज्यादा की महिलाएं 1351 मरीजों में से सिर्फ 7 ही पॉजिटिव पाई गईं, यह कुल मरीजों का केवल 2.73% है। करीब 23% मरीज अधेड़ उम्र के हैं, जो 40 से 59 साल तक की उम्र के हैं।


comments