बारिश की वजह से दूसरे दिन का खेल जल्दी खत्म, भारत का स्कोर 62/2

By: Dilip Kumar
1/16/2021 2:20:44 PM
नई दिल्ली

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया लाइव क्रिकेट स्कोर: ब्रिस्बेन में चौथे टेस्ट के दूसरे दिन का खेल खराब मौसम और गीले मैदान की वजह से जल्दी खत्म कर दिया गया। चायकाल से ठीक पहले उमड़ आए काले बादलों के भयंकर बारिश हुई, जिसके बाद स्टंप्स की घोषणा कर दी गई। स्टंप्स तक भारत ने 26 ओवर में दो विकेट खोकर 62 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के आधार पर टीम इंडिया अब भी 302 रन पीछे है। अजिंक्य रहाणे दो और चेतेश्वर पुजारा आठ रन बनाकर नाबाद हैं। भारत को दो झटके रोहित शर्मा और शुभमन गिल के रूप में लगे। इससे पहले शनिवार को ऑस्ट्रेलियाई टीम लंच तक पहली पारी में 369 रन पर आउट हुई। मार्नस लाबुशेन ने 108 रन बनाए। भारत के लिए टी नटराजन, शार्दुल ठाकुर और वाशिंगटन सुंदर ने तीन-तीन विकेट लिए।

भारत का स्कोर 62/2

ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के आधार पर भारत अभ भी 307 रन पीछे है। चायकाल के बाद खेल दोबारा शुरू ही नहीं हो पाया। 26 ओवर पर भारत ने अपने दोनों ओपनर्स खो दिए हैं। चेतेश्वर पुजारा (8) और अजिंक्य रहाणे (2) नाबाद हैं। शुभमन गिल सात रन बनाकर पैट कमिंस का शिकार बने। रोहित शर्मा एकबार फिर अपना विकेट फेंककर आ गए। हिटमैन अच्छी लय में दिख रहे थे, लेकिन नाथन लियोन ने उन्हें फंसा लिया। वह अर्धशतक से चूके। 44 रन बनाकर आउट हुए।

लियोन ने अपने 100वें टेस्ट में पहला विकेट लिया

टीम इंडिया को दूसरा झटका 60 रन के स्कोर पर लगा। रोहित शर्मा 44 रन बनाकर आउट हुए। स्पिनर नाथन लियोन की बॉल पर मिचेल स्टार्क ने उनका कैच लिया। अपने 100वें टेस्ट में लियोन का यह पहला विकेट रहा।

डेब्यू टेस्ट में नटराजन और वॉशिंगटन को 3-3 विकेट

ऑस्ट्रेलिया के लिए मार्नस लाबुशेन ने 204 बॉल पर सबसे ज्यादा 108 रन की पारी खेली। यह उनके टेस्ट करियर का 5वां शतक रहा। उनके अलावा कप्तान टिम पेन ने 50, कैमरून ग्रीन ने 47 और मैथ्यू वेड ने 45 रन की पारी खेली। वहीं, डेब्यू मैच खेल रहे तेज गेंदबाज टी नटराजन और स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर ने 3-3 विकेट लिए। पेसर शार्दूल ठाकुर को भी 3 विकेट मिले।

भारत को लगातार 3 ओवर में 3 सफलता

दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया ने 5 विकेट पर 274 रन से आगे खेलना शुरू किया था। टिम पेन और कैमरून ग्रीन ने तेज शुरुआत दी और दोनों के बीच छठवें विकेट के लिए 98 रन की पार्टनरशिप हुई। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 311 रन पर 5 विकेट ही था, लेकिन टीम ने 58 रन बनाने में आखिरी 5 विकेट गंवा दिए। हालांकि, दिन के शुरुआती एक घंटे का खेल खत्म होने के बाद भारत को लगातार 3 ओवर में 3 सफलता मिली। फिफ्टी पूरी करते ही टिम पेन आउट हो गए। इसके बाद ग्रीन और कमिंस भी पवेलियन लौट गए। इस दौरान सिर्फ 4 ही रन बने।

कप्तान टिम पेन फिफ्टी लगाकर आउट

कप्तान टिम पेन (50) टेस्ट करियर की 9वीं फिफ्टी लगाकर आउट हुए। शार्दूल ठाकुर की बॉल पर रोहित शर्मा ने उनका कैच लिया। कैमरून ग्रीन 47 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। डेब्यू मैच खेल रहे वॉशिंगटन सुंदर ने ग्रीन को क्लीन बोल्ड कर दिया। 8वें विकेट के तौर पर पैट कमिंस आउट हुए। शार्दूल ने उन्हें LBW किया।

वॉशिंगटन ने डेब्यू मैच में स्मिथ को शिकार बनाया

भारतीय स्पिनर वॉशिंगटन ने टेस्ट करियर का पहला विकेट स्टीव स्मिथ के रूप में लिया। उन्होंने पहले दिन स्मिथ को 36 रन पर रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद कैमरून ग्रीन और नाथन लियोन को पवेलियन भेजा। डेब्यूटेंट नटराजन ने मार्नस लाबुशेन, मैथ्यू वेड और जोश हेजलवुड को आउट किया। तेज गेंदबाज शार्दूल ठाकुर ने मार्कस हैरिस, टिम पेन और पैट कमिंस को शिकार बनाया।

स्टेडियम में 25% फैंस को अनुमति

ब्रिस्बेन टेस्ट के लिए क्वींसलैंड सरकार ने 25% फैंस को स्टेडियम में एंट्री की अनुमति दी है। सभी को कोरोना गाइडलाइंस का पालन करना होगा। मैच के दौरान भी फैंस को इसी अंदाज में देखा गया।

वॉर्नर पहले ही ओवर में आउट

पहले दिन टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। मैच के पहले ही ओवर में मोहम्मद सिराज ने पहला झटका दिया। ओपनर डेविड वॉर्नर एक रन बनाकर स्लिप में रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट हुए। दूसरा झटका शार्दूल ठाकुर ने अपने पहले और मैच के 9वें ओवर में दिया। उन्होंने ओपनर मार्कस हैरिस (5) को वॉशिंगटन सुंदर के हाथों कैच आउट कराया। ऑस्ट्रेलिया ने 17 रन पर 2 विकेट गंवा दिए थे।

इसके बाद स्टीव स्मिथ ने लाबुशेन के साथ तीसरे विकेट के लिए 70 रन की पार्टनरशिप कर पारी को संभाला। हालांकि, डेब्यूटेंट वॉशिंगटन ने करियर का पहला विकेट लेते हुए जोड़ी तोड़ दी। उन्होंने स्मिथ को 36 रन पर रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट कराया।

नटराजन ने ऑस्ट्रेलिया को चौथा और पांचवां झटका दिया

इसके बाद नटराजन ने ऑस्ट्रेलिया को लगातार दो ओवर में दो झटके दिए। उन्होंने मैथ्यू वेड (45) को शार्दूल ठाकुर के हाथों कैच आउट कराया। वेड ने मार्नस लाबुशेन के साथ 113 रन की पार्टनरशिप की। इसके बाद लाबुशेन भी नटराजन की बॉल पर विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट हुए।

टीम इंडिया पिछली दो टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को हरा चुकी

दोनों टीम के बीच सीरीज 1-1 की बराबरी पर है। ऐसे में टीम इंडिया के पास ऑस्ट्रेलिया से लगातार तीसरी टेस्ट सीरीज जीतने का मौका है। भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को फरवरी 2017 और दिसंबर 2018 में खेली गई बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में शिकस्त दी थी। विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने 2018 में इतिहास रचा था और पहली बार ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में टेस्ट सीरीज में शिकस्त दी थी।

हालांकि, यह मैच भारत के लिए आसान नहीं होने वाला, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड ब्रिस्बेन में शानदार है। कंगारू टीम यहां पिछले 32 साल से कोई भी टेस्ट मैच नहीं हारी है।


comments