सद्भावना का प्रतीक है होली का त्योहार : डा. नम्रता आनंद

By: Dilip Kumar
3/15/2022 9:47:00 PM

पटना(जितेन्द्र कुमार सिन्हा)। सामाजिक संगठन दीदीजी फाउडेशन ने पटना के कुर्थौल स्थित फुलझड़ी गार्डन संस्कारशाला में होली मिलन समारोह का आयोजन किया गया। 
कार्यक्रम की शुरूआत दीप प्रज्वलित कर की गयी। होली मिलन कार्यक्रम का संचालन दीदीजी फाउंडेशन की संस्थापिका राजकीय-राष्ट्रीय सम्मान से अंलकृत डा. नम्रता आनंद ने किया।

उक्त अवसर पर मुख्य अतिथि मिसेज बिहार ज्योति दास और मिसेज एशिया कॉनटिनेन्ट श्वेता झा उपस्थित थी। ज्योति दास ने संस्कारणाला के बच्चो के बीच रंग-अबीर और पिचकारी का वितरण किया। कार्यक्रम का संचालन अजय अम्बस्ष्ठ ने किया। डा. नम्रता आनंद ने लोगों को होली की शुभकामना देते हुये कहा कि होली का त्योहार रंगों का त्योहार होने के साथ-साथ आपसी प्रेम भाईचारा एवं सौहार्द का त्योहार है। इस त्योहार मे हमारे सभी धर्मों के साथ मिलजुल कर मनाने की एक अनोखी मिसाल भी दिखती है।

ज्योति दास ने कहा कि दीदीजी फाउंडेशन संस्कारशाला के बच्चों में छुपी प्रतिभा को विभिन्न प्रकार से प्रशिक्षण देकर उन्हें सार्वजनिक मंच पर लाया जा रहा है और उनमें आत्मविश्वास आ रहा है, इसके लिये डा. नम्रता आनंद बधाई की पात्र हैं। श्वेता झा ने कहा कि होली- दीपावली आपसी भाईचारे का संदेश देते हैं। यह त्योहार आपसी सद्भावना का प्रतीक है। सारे भेदभाव भूल कर इसे मनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि गरीब और सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों में प्रतिभा की कमी नहीं है। इन बच्चों को यदि प्रोत्साहित कर उन्हें उचित मंच दिया जाये तो वे भी अपनी प्रतिभा से लोगों का दिल जीत सकते हैं। डा. नम्रता आानंद के नेतृत्व में दीदीजी फाउंडेशन हमेशा से इस दिशा में काम कर रही है इसके लिये वह बधाई की पात्र हैं।

समाजसेवी मिथिलेश सिंह ने कहा कि होली का रंग ऐसा रंग है जिसमें सभी लोग मस्त मगन होकर नाचते और गाते हैं। लोग एक दूसरे को रंग और गुलाल लगाकर शुभकामनाएं देते हैं। चुन्नू सिंह ने कहा कि होली मिलन समारोह एकता का प्रतीक है। यह त्योहार गिले-शिकवे को दूर करने का है। अनुराग समरूप ने कहा कि यह त्यौहार एकता का संदेश भी देता है। होली का त्योहार आपसी सद्भावना का प्रतीक है।

होली मिलन समारोह के अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया है। इस अवसर पर दिवाकर कुमार वर्मा, कुंदन तिवारी, रत्ना गांगुली, प्रेम कुमार, युवराज सरगम, प्रवीण बादल, समेत कई कलाकारों ने प्रस्तुति दी वहीं, संस्कारशाला के बच्चों में निरंतरा हर्षा, नियति सौम्या, अंकित कुमार ,गौरी कुमारी, पवन कुमार ,रोहित कुमार, निशु कुमार, सोनाली, प्रीति, प्रियंका, सृष्टि श्रुति, शिवानी ,रितिका,पीहू परी, प्रिया, अंजलि ,चांदनी, काजल, अनीता, जिया, रिया, स्वाति, देवी, सुनीता,सिमरन, बिंदिया और रौशन समेत 75 बच्चे ने होली पर आधारित नृत्य पेश कर समां बांध दिया। उक्त अवसर पर जितेन्द्र कुमार सिन्हा, मुकेश महान, प्रवीण बादल, देवाशीष गौतम ,रोशन कुमार, श्वेता पुरुषोत्तम, राजकुमार, रंजीत ठाकुर समेत कई अन्य लोग उपस्थित थे।


comments