सीईटी बीएड के लिए आवेदन शुरू : 15 मार्च तक करें अप्लाई, परीक्षा 8 अप्रैल को संभावित

By: Dilip Kumar
2/20/2023 3:20:57 PM

बिहार के 14 विश्वविद्यालयों के 343 कॉलेजों में 37500 सीटों पर 2 वर्षीय बीएड एवं शिक्षा शास्त्री में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन होगा। इसके लिए एलएनएमयू ने तैयारी शुरू कर दी है। इस बाबत शुक्रवार को कुलपति प्रो. सुरेंद्र प्रताप सिंह के निर्देश से दो वर्षीय सीईटी-बी.एड. और शिक्षा शास्त्री 2023 के लिए आधिकारिक वेबसाइट को लाइव कर दिया गया है। अभ्यर्थी 20 फरवरी यानी आज से आधिकारिक वेबसाइट www. biharcetbed-Inmu.in पर जाकर दो वर्षीय बीएड और शिक्षा शास्त्री 2023 की प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 15 मार्च है ।

20 मार्च तक अभ्यर्थी कर सकेंगे आवेदन

वही विलंब शुल्क के साथ 16 मार्च से 20 मार्च तक अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे। अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन में हुई किसी प्रकार की त्रुटि का सुधार 16 मार्च से 20 मार्च तक कर सकेंगे। एडमिट कार्ड 30 मार्च से डाउनलोड किया जा सकेगा। परीक्षा की संभावित तिथि 08 अप्रैल को निर्धारित की गई है। एलएनएमयू की प्रतिकुलपति प्रो. डॉली सिन्हा ने कहा कि सीईटी बीएड 2023 की प्रवेश परीक्षा के आयोजन के लिए कार्य प्रारंभ है।

वहीं विश्वविद्यालय परिवार के लिए यह गर्व की बात है कि 16 फरवरी को कुलाधिपति के प्रधान सचिव राबर्ट एल चोंग्थू ने अधिसूचना जारी करते हुए इस बात की जानकारी दी कि लगातार चौथी बार चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीए-बीएड एवं बीएससी बीएड 2023 की प्रवेश परीक्षा के आयोजन के लिए एलएनएमयू को राज्य नोडल विश्वविद्यालय नामित किया गया है। राज्यपाल- सह-कुलाधिपति ने लगातार चौथी बार जो विश्वास जताया है, विश्वविद्यालय परिवार इस बार फिर से बेहतर तरीके से नामांकन की प्रक्रिया पूरी करके उस पर खरा उतरने का प्रयास करेगा।

परीक्षा फॉर्म भरने के लिए शुल्क निर्धारितसीईटीबीएड 2023 के राज्य नोडल पदाधिकारी प्रो. अशोक कुमार मेहता ने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि प्रवेश परीक्षा में शामिल होने वाले इच्छुक अभ्यर्थी 20 फरवरी से 15 मार्च तक बिना विलंब शुल्क के आवेदन कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि आवेदन शुल्क इस प्रकार है सामान्य श्रेणी के लिए 1000 रुपए, ईडब्ल्यूएस, महिला, वीसी एवं ईबीसी के लिए 750 रुपए और एससी एवं एसटी के लिए 500 रुपए निर्धारित किए गए है।

राज्य भर के 14 विश्वविद्यालयों पटना विश्वविद्यालय पटना, बीएनएमयू मधेपुरा, एलएनएमयू दरभंगा, एमएमएच विवि पटना, मुंगेर विवि मुंगेर, पाटलिपुत्र विवि पटना, पूर्णिया विवि, टीएमबी विवि भागलपुर, वीकेएसयू आरा, बीआरए बिहार विश्वविद्यालय मुजफ्फरपुर, आर्यभट्ट विश्वविद्यालय पटना, जेपी विश्वविद्यालय छपरा, केएसडीएसयू दरभंगा और मगध विश्वविद्यालय गया के लगभग 343 महाविद्यालयों में कुल 37500 सीटों पर दो वर्षीय वीएड एवं शिक्षा शास्त्री में नामांकन की प्रक्रिया पूरी करने के लिए प्रवेश परीक्षा होनी है।

कुलसचिव प्रो. मुश्ताक अहमद ने कहा कि कुलपति के नेतृत्व में ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय ने तीन वर्षों से लगातार बेमिसाल नामांकन कराने में सफलता प्राप्त की है। इस बार भी कुलपति के दिशा-निर्देश में प्रवेश परीक्षा के आयोजन और काउंसिलिंग की प्रक्रिया को सफलतापूर्वक संपन्न कराने के लिए सभी प्रयास किए जाऐंगे ताकि, एक जुलाई से नए सत्र शुरू होने से पूर्व ही नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो जाए।


comments