प्रवासी पंजाबी समुदाय की सरोकारों का रखा जाएगा पूरा ख्याल : इकबाल सिंह लालपुरा

By: Dilip Kumar
3/19/2023 12:14:09 AM

नई दिल्ली से कुलवंत कौर के साथ बंसी लाल की रिपोर्ट। कनाडा का प्रवासी पंजाबी समुदाय अमृतसर से कनाडा के लिए एयर इंडिया की उड़ानें शुरू करने पर जोर दे रहा है। कनाडा के प्रवासी सिख और हिंदू समुदायों के लगभग तीन दर्जन सभा सोसायटी, गुरुद्वारों और मंदिर समितियों ने भारत सरकार के राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष  इकबाल सिंह लालपुरा से अपील की। उक्त सरोकार से संबंधित मांगों व संकल्पों को कनाडा के मीडिया व्यक्तित्व व समाजसेवी प्रो. कुलविंदर सिंह छीना की पहल से  लालपुरा को अल्पसंख्यक आयोग के सलाहकार प्रो. सरचंद सिंह ने भाजपा नेता जगदीप सिंह नकई की हाज़िरी में सौंपा और उनसे एयर इंडिया की उड़ानें शुरू करने की वकालत करने एवं उचित व्यवस्था करने का पुरजोर आग्रह किया गया।

प्रवासी पंजाबी समुदाय ने हाल ही में अमृतसर से कनाडा के लिए एक दिन की साप्ताहिक उड़ान शुरू करने के इटालियन निओस एयरलाइंस के फैसले का स्वागत किया है, और भारत सरकार से जल्द अमृतसर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से टोरंटो और वैंकूवर, कनाडा के लिए एयर इंडिया अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू करने का आग्रह किया है। इस संबंध में इकबाल सिंह लालपुरा ने कहा कि प्रवासी पंजाबी समुदाय की चिंताओं और सरोकारों का पूरा ध्यान रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि पूरे पंजाबी समुदाय की लंबे समय से चली आ रही इस मांग को लेकर उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के समक्ष मामला उठाया है, जिस पर उच्चतम स्तर पर विचार किया जा रहा है।

उन्होंने भरोसा दिलाया है कि बहुत जल्द सार्थक परिणाम सामने आएंगे। प्रवासी पंजाबी समुदाय के जिन मंडली समाजों ने इस संबंध में मांग पत्र भेजा है, उनमें सिख स्प्रिच्युअल सेंटर टोरंटो, हिंदू सभा ब्रैम्पटन ओंटारियो, माता गुजरी जी सिख टेंपल ईस्ट ग्रेफ्राक्सा ओंटारियो, नानकसर सत्संग सभा ओंटारियो, साध संगत बोर्ड नानकसर सोसाइटी इंक. ब्रैम्पटन, संज पंजाब रेडियो टीवी इंक, ब्रैम्पटन, वैदिक हिंदू कल्चरल सोसाइटी बीसी, खालसा दीवान सोसाइटी गुरुद्वारा वैंकूवर बीसी, अकाली सिंह सिख सोसाइटी वैंकूवर, खालसा दीवान सोसाइटी एबॉट्सफ़ोर्ड, गुरुद्वारा साहिब ब्रुकसाइड सरे, श्री गुरु रविदास सभा बर्नाबी, गुरुद्वारा नानक निवास रिचमंड, खालसा दीवान सोसाइटी यॉर्क सेंटर सरी, भालू क्रीक हॉल गुरुद्वारा सरी, गुरु गोबिंद सिंह मंदिर प्रिंस जॉर्ज, गुरु नानक सिख टेंपल मैकेंज़ी विलियम्स लेक, कारिबू गुरसिख टेंपल, क्यूनेल, वैंकूवर द्वीप सिख सांस्कृतिक सोसायटी शर्मन रोड डंकन, ओकानागन सिख मटेंपल रटलैंड रोड, केलोना, मिशन सिख टेंपल राय एवेन्यू मिशन, गुरुद्वारा साहिब-मीरी-पीरी खालसा दरबार वाल्श एवेन्यू टेरेस, खालसा दीवान सोसाइटी सिख टेंपल पुखराज एवेन्यू विक्टोरिया, खालसा दीवान सोसाइटी नानाइमो, गुरु नानक सिख सोसाइटी पाइनक्रेस्ट रोड, कैंपबेल रिवर, सिख टेंपल स्क्वैमिश, सिख कल्चरल सोसाइटी कैंब्रिज करे सेंट कमलूप्स, मेरिट सिख टेंपल चैपमैन स्ट्रीट मेरिट, अलबर्नी वैली गुरुद्वारा सोसाइटी मोंट्रोज स्ट्रीट पोर्ट अलबर्नी, गुरुद्वारा गुरु तेग बहादुर साहिब सरी और ओंटारियो सिख और गुरुद्वारा काउंसिल ओंटारियो आदि शामिल थे।

प्रो. कुलविंदर सिंह छीना और प्रो. सरचंद सिंह ने एक संयुक्त बयान में कहा कि दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर यात्रियों की बड़ी संख्या को देखते हुए दिल्ली के पास के चंडीगढ़ और अमृतसर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की संख्या बढ़ाई जानी चाहिए। उन्होंने इस उद्देश्य के लिए केंद्र सरकार के साथ उचित कार्रवाई नहीं करने के लिए पंजाब सरकार की कड़ी आलोचना की। उन्होंने भारत के साथ कनाडा सरकार द्वारा हस्ताक्षरित हवाई परिवहन समझौते से पंजाब को बाहर करने पर भी खेद व्यक्त किया और कहा कि कनाडा के पंजाबी सांसद प्रवासी पंजाबी समुदाय की अपेक्षाओं पर खरे नहीं उतरे हैं। उन्होंने कहा कि एयर इंडिया और दिल्ली से संचालित एयर कनाडा की उड़ानों में सबसे ज्यादा यात्री पंजाब से आते हैं।

कनाडा और पंजाब के बीच सीधी उड़ानें उपलब्ध न होने के कारण यात्रियों को अतिरिक्त पैसे, समय और बड़ी असुविधा के अलावा सड़क दुर्घटनाओं का भी सामना करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि धार्मिक और विरासत की दृष्टि से अमृतसर एक महत्वपूर्ण शहर है, श्री दरबार साहिब, जलियांवाला बाग, महर्षि बाल्मीक जी की तपो भूमि, श्री राम तीर्थ और वहगे की अंतरराष्ट्रीय सीमा पर परेड न केवल पंजाबियों के लिए बल्कि दुनिया भर के पर्यटकों के लिए भी आकर्षण का केंद्र हैं। उन्होंने कहा कि अमृतसर में रोजाना करीब डेढ़ से दो लाख पर्यटकों के आने से पर्यटन और अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिल रहा है. उन्होंने कहा कि अमृतसर और कनाडा के लिए सीधी उड़ानें शुरू करने के फैसले से विदेशों में रहने वाले पंजाबियों और सिख समुदाय के बीच भारत के प्रति दृष्टिकोण में एक अनूठा बदलाव देखने को मिलेगा। इसके साथ ही प्रो सरचंद सिंह ने अमृतसर एयरपोर्ट से कार्गो फ्लाइट्स का ट्रैफिक बढ़ाने की भी पैरवी की। उन्होंने कहा कि कार्गो उड़ानों में बढ़ोतरी से कृषि उद्योग को मजबूती मिलेगी। पंजाब और खासकर सीमावर्ती इलाकों के किसानों को फायदा होगा। किसान दुबई, सिंगापुर समेत विदेशों में फल-सब्जी बेच सकेंगे।


comments