मोटोवोल्ट ने जर्मन इलेक्ट्रिक 2 व्हीलर ओईएम, एरॉकिट में हिस्सेदारी हासिल की

By: Dilip Kumar
3/24/2023 11:07:48 PM
कोलकाता

मोटोवोल्ट, भारत के अग्रणी ई-मोबिलिटी ब्रांडों में से एक, पहला भारतीय ईवी स्टार्टअप बन गया है, जिसने जर्मन इलेक्ट्रिक 2 व्हीलर ओईएम, एरॉकिट एजी के साथ एक रणनीतिक विलय और अधिग्रहण किया है। यह अपने इलेक्ट्रिक मोबिलिटी समाधानों की बिक्री और वितरण के लिए वैश्विक स्तर पर अपनी पहुंच बढ़ाने की दिशा में मोटोवोल्ट का पहला कदम है। एक मिलियन यूरो के प्रारंभिक निवेश का उद्देश्य बर्लिन, जर्मनी में एरॉकिट के प्रीमियम मॉडल के निर्माण स्थल पर उत्पाद विकास और उत्पादन को मजबूत करना है। यह सौदा ईवी क्षेत्र में भारत-जर्मन व्यापार और सहयोग की ओर भी एक धक्का है। भारतीय ईवी बाजार तेजी से बढ़ रहा है और पिछले साल सभी श्रेणियों में दस लाख से अधिक वाहन बेचे गए। क्षेत्र में अग्रणी के रूप में, मोटोवोल्ट का जोर देश में किफायती माइक्रो-मोबिलिटी सेगमेंट को जोड़ने पर रहा है। इस रणनीतिक गठजोड़ के माध्यम से, मोटोवोल्ट का उद्देश्य मोटोवोल्ट उत्पादों की संपूर्ण श्रृंखला को बढ़ाने के लिए एरॉकिट के टेक स्टैक का लाभ उठाना है। मोटोवोल्ट का लक्ष्य एरॉकिट उत्पादों के औद्योगीकरण के लिए लगभग 10 मिलियन यूरो का निवेश करना है।

इस बारे में बात करते हुए, मोटोवोल्ट के संस्थापक और सीईओ, तुषार चौधरी ने कहा, "एरॉकिट के साथ सौदा भारतीय बाजारों पर एक बड़ा प्रभाव डालने जा रहा है, और 2-व्हीलर सेगमेंट को बदल देगा। हमारा उद्देश्य भारतीय उपभोक्ताओं के लिए प्रासंगिक उत्पाद समाधान विकसित करने के लिए एरॉकिट की जानकारी से लाभ उठाना है। उदाहरण के लिए, मोटोवोल्ट भारत में एक श्रेणी के रूप में मोटरसाइकिल को फिर से परिभाषित करने का इरादा रखता है, जो कि एरॉकिट के प्रौद्योगिकी प्लेटफॉर्म के उपयोग के माध्यम से उनके भविष्य के ड्राइवट्रेन और जर्मन इंजीनियरिंग की उत्कृष्टता के माध्यम से उपयोगकर्ता अनुभव को काफी बढ़ा देता है। हम 'मेक इन इंडिया' पहल के तहत घरेलू स्तर पर एरॉकिट के उत्पादों के व्यापक निर्माण पर भी ध्यान केंद्रित करेंगे और विश्व स्तर पर हमारे उत्पादों की बिक्री और वितरण के लिए एक वैश्विक उपस्थिति स्थापित करेंगे। यह गठजोड़ बहुत उच्च विकास क्षमता के साथ एक मजबूत और विश्वसनीय अंतरराष्ट्रीय ब्रांड बनाने की दिशा में हमारी यात्रा में एक बड़ी उपलब्धि है। आगे जोड़ते हुए, एरॉकिट एजी के चेयरमैन एंड्रियास ज़ुर्वेह्मे ने कहा, "मैं मोटोवोल्ट को कंपनी में एक मजबूत शेयरधारक के रूप में पाकर खुश हूं। निवेश एक वाहन निर्माता और प्रौद्योगिकी प्रदाता के रूप में ईरॉकिट की विस्तार योजनाओं को गति देता है। यह हमारे शेयरधारकों के लिए एक मजबूत संकेत है। हम खुले हैं। आगे के निवेशकों के लिए।”

मोटोवोल्ट के बारे में

मोटोवोल्ट की स्थापना 2018 में तुषार चौधरी और उनके परिवार द्वारा कोलकाता में की गई थी, जो भारत की अग्रणी इलेक्ट्रिक मोबिलिटी कंपनियों में से एक है, जो माइक्रो मोबिलिटी स्पेस में बड़े पैमाने पर यात्रियों के लिए मल्टी यूटिलिटी ई-बाइक और ई-स्कूटर बनाती है। मोटोवोल्ट की दोपहिया उत्पाद श्रृंखला अत्याधुनिक तकनीक और आधुनिक डिजाइन के साथ बुद्धिमान ई-गतिशीलता समाधान के लिए है, जो बैटरी पैक के इन-हाउस निर्माण और भारत से सभी प्रमुख घटकों की सोर्सिंग द्वारा समर्थित है, जो वर्तमान में भारत के बाद दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ऑटोमोटिव घटक केंद्र है। अमेरिका और चीन। मोटोवोल्ट स्थायी गतिशीलता के लिए खड़ा है जिसका लोगों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। आने वाले वर्षों में मोटोवोल्ट की योजना ई-मोबिलिटी व्यवसाय में लगभग 40 मिलियन यूरो का और निवेश करने की है। भारत दुनिया के सबसे बड़े और सबसे तेजी से बढ़ते दोपहिया बाजारों में से एक है। 2030 तक, भारत सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों के 30% हिस्से का लक्ष्य बना रही है।

एरॉकिट के बारे में

वैश्विक तेजी से बढ़ते इलेक्ट्रोमोबिलिटी बाजार में, एरॉकिट एक असाधारण वाहन (लाइट मोटरसाइकिल / L3e / 125ccm श्रेणी) है, जो अपने अभिनव ई-पेडल ड्राइव के कारण अन्य वाहनों से मौलिक रूप से भिन्न है। एक अद्वितीय सवार अनुभव के लिए एक प्रदर्शन मोटरसाइकिल और एक ई-बाइक के अनुभव को संयोजित करने के लिए एरॉकिट सहज है। यह ह्यूमन हाइब्रिड तकनीक से संभव हुआ है। एरॉकिट एजी जर्मन कानून (जिला अदालत बर्लिन-चार्लोटनबर्ग HRB231453 B) के तहत प्रबंधित एक संयुक्त स्टॉक कंपनी है और निवेशकों को जर्मन ई-मोबिलिटी कंपनी में निवेश करने का विशेष अवसर प्रदान करती है। एरॉकिट एजी के पास बर्लिन के पास हेन्निग्सडॉर्फ में एरॉकिट सिस्टम्स जीएमबीएच में 100% शेयर हैं। अद्वितीय पेडल-नियंत्रित इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल एरॉकिट यहां बनाई गई है। एरॉकिट ग्रुप टीम में प्रथम श्रेणी के दोपहिया और ऑटोमोटिव विशेषज्ञ और एक मजबूत प्रबंधन शामिल है। रिचर्ड गॉल, व्यापार सलाहकार और बीएमडब्ल्यू में संचार के पूर्व प्रमुख, एरॉकिट एजी के पर्यवेक्षी बोर्ड के सदस्य हैं।


comments