थाइलैंड में बनी अष्टïधातु की भगवान बुद्ध की मूर्ति का सिर काट ले गए चोर

By: Dilip Kumar
3/26/2023 1:46:18 PM

एटा से डॉ. रामबाबू उपाध्याय की रिपोर्ट। उत्तर प्रदेश के एटा जिले में चोरों ने भगवान बुद्ध की अष्टधातु की मूर्ति का सिर काटकर पार कर दिया। जबकि नीचे का धड़ मंदिर में ही स्थापित है। बौद्ध बिहार की देखरेख करने वाले युवक ने थाने में तहरीर दी है। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची। मौका मुआयना करके जानकारी जुटाई।

1977 में स्थापित किया गया था मंदिर

घटना जलेसर थाना क्षेत्र के अकबरपुर हवेली का है। यहां के रहने वाले रमेशचंद्र ने थाने में तहरीर दी। बताया कि अकबरपुर हवेली में भगवान बुद्ध का ज्ञानरत्न बौद्ध विहार बना हुआ है। इसमें भगवान बुद्ध की तीन फुट ऊंची अष्टधातु की मूर्ति स्थापित है, जो कि थाईलैंड से मंगाई गई थी। यह मंदिर 1977 में स्थापित किया गया था। इसका शिलान्यास उप जिलाधिकारी जलेसर देवीलाल सोनकर ने किया था और इसका उद्घाटन थाइलैंड के राजदूत ने किया था।

पुलिस ने मौके पर पहुंचकर जानकारी जुटाई

बताया कि बीती रात कुछ चोर बौद्ध विहार में घुसे। वह भगवान बुद्ध की मूर्ति का सिर काट ले गए। इससे आमजन में आक्रोश व्याप्त है। उन्होंने पुलिस से आरोपी की गिरफ्तारी की मांग की। जल्द की आरोपी की गिरफ्तारी न होने पर आंदोलन करने की चेतावनी दी। सूचना मिलते ही कोतवाली प्रभारी जगदीश चंद्र एवं क्षेत्राधिकारी राघवेंद्र सिंह पहुंचे और मामले की गंभीरता को देखते हुए एसपी क्राइम धनंजय कुशवाहा ने मौके का जायजा लिया।

स्वाट का गठन कर जल्दी से जल्दी चोरों को गिरफ्तार कर मूर्ति के सिर को बरामद करने के आदेश कोतवाली प्रभारी जलेसर जगदीश चंद को दिए तथा एसपी एटा ने लोगों को आश्वासन दिया कि बदमाश शीघ्र ही पकड़े जाएंगे। मूर्ति चोरी होने के कारण बौद्ध धर्म के अनुयायियों में रोष व्याप्त है। आनन-फानन में शक के आधार पर दो युवकों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।

 


comments