ताइवान एक्सपो ने दर्शकों का दिल जीता, बेहतरीन वैश्विक ब्रांडों की प्रदर्शनी

By: Dilip Kumar
7/9/2024 10:16:28 AM
नई दिल्ली

कुलवंत कौर के साथ बंसी लाल की रिपोर्ट। राजधानी के दिल्ली के प्रगति मैदान में 8 जुलाई से 10 जुलाई तक चलने वाले ताइवान एक्सपो इंडिया के उद्घाटन दिवस पर ताइवान एक्सीलेंस पवेलियन ने सबको आकर्षित किया। इस अवसर पर ताइवान एक्सटर्नल ट्रेड डेवलपमेंट काउंसिल (टीएआईटीआरए) के अध्यक्ष जेम्स सी.एफ. हुआंग, न्यू ताइपे सिटी गवर्नमेंट के डिप्टी मेयर तिह-जू, चू, मिजोरम के मुख्यमंत्री पु लालदुहोमा, ओडिशा के सांसद सुजीत कुमार, फिक्की के अध्यक्ष मनीष शर्मा और लोकप्रिय बॉलीवुड डांसर, कोरियोग्राफर और टेलीविजन पर्सनाल्टी शक्ति मोहन, प्रसिद्ध उद्योग संघ के सदस्य, मीडिया प्रतिनिधि और आगंतुक शामिल हुए। विश्व के 24 प्रसिद्ध ब्रांडों के उत्पादों को प्रदर्शित करने वाला यह एक्सपो 8 से 10 जुलाई तक एआई अनुप्रयोग और आईसीटी, औद्योगिक अनुप्रयोग, जीवन शैली और चिकित्सा में अत्याधुनिक नवाचारों के प्रदर्शन के जरिये लोगों को नया और बेहतरीन अनुभव प्रदान करेगा।

ताइवान एक्सपो में ताइवान एक्सीलेंस के सातवें वर्ष के बारे में टीएआईटीआरए के रणनीतिक विपणन विभाग के निदेशक ब्रायन ली ने कहा, भारत की तीव्र आर्थिक वृद्धि ताइवान की सरकार और व्यवसायों के लिए एक असाधारण बाजार का मार्ग प्रशस्त करती है। ताइवान के नवाचारों के लिए भारतीय हितधारकों की मांग बढ़ रही है, जो हमें ताइवान का सर्वश्रेष्ठ भारत में लाने के लिए प्रेरित करती है। उन्होंने कहा कि ताइवान भारत के स्वास्थ्य सेवा, आईसीटी और निर्माण क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है। भारत पहले से ही अपनी गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा के लिए जाना जाता है, और उन्नत प्रौद्योगिकी के साथ, यह वैश्विक नेतृत्व प्राप्त कर सकता है। विनिर्माण और आईसीटी दोनों क्षेत्रों ने भारत में पर्याप्त वृद्धि और परिवर्तन का अनुभव किया है, जहां प्रौद्योगिकी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती रहेगी।

अंतरराष्ट्रीय व्यापार प्रशासन एमओईए द्वारा टीएआईटीआरए के साथ साझेदारी में प्रतिवर्ष आयोजित किए जाने वाले ताइवान एक्सपो का उद्देश्य भारत और ताइवान के बीच स्थायी संबंधों को बढ़ाना है। एक्सपो के पहले दिन कुछ प्रमुख उत्पाद लांच हुए, जिसमें एडवांटेक, गीगाबाइट, एमब्रान फिल्ट्रा, एमएसआई एवं जीक्सल के बेहतरीन ब्रांड के उत्पाद शामिल थे। इसके अलावा, पवेलियन में एवेर, चिमई मोटर, साइबर पावर, एवर फोकस, एवरलाइट केमिकल, साइबो, जीडब्ल्यू इंस्टेक, एचसीपी, प्लीमेट्स, हुआ-जी, कांफ-ऑन, लैनर, मीन वेल, माइक्रो बेस, मॉडर्नसॉलिड, जस्टाइम, ट्रांसेंड, वाटरसन एवं वेलएल जैसे 19 और विश्वस्तरीय बांड के उत्पादों की प्रदर्शनी यहां लोगों के आकर्षण का हिस्सा होगी। एक दशक से भी अधिक समय से, ताइवान एक्सीलेंस ने भारत में विभिन्न क्षेत्रों में ताइवान के स्मार्ट समाधानों को बढ़ावा देने का मार्ग प्रशस्त किया है। ताइवान सरकार भारत के साथ मजबूत द्विपक्षीय व्यापार संबंधों को सक्रिय रूप से विकसित कर रही है, जो ताइवान के नवाचारों में भारतीय उपभोक्ताओं और सरकारी अधिकारियों के बीच बढ़ती रुचि से स्पष्ट है।

हाल के व्यापार आंकड़े इस बात का इशार हैं कि भारत और ताइवान के बीच द्विपक्षीय संबंध दिनोंदिन और बेहतर होते जा रहे हैं। दोनों देशों के बीच मुक्त व्यापार समझौते पर प्रारंभिक वार्ता पहले ही शुरू हो चुकी है। ताइवान के उद्यमों ने भारत में 4 बिलियन अमरीकी डॉलर से अधिक का निवेश किया है, जो फुटवियर और मशीनरी से लेकर ऑटोमोबाइल घटकों, पेट्रोकेमिकल्स और आईसीटी उत्पादों तक के उद्योगों में फैला हुआ है। एक्सपो में आए आगंतुकों ने उत्साहपूर्वक ईएसजी पहल 'पेडल फॉर प्रोग्रेस' में भाग लिया, जिसका उद्देश्य वनों की कटाई से प्रभावित महत्वपूर्ण स्थानों पर वृक्षारोपण अभियान के साथ कार्बन फुटप्रिंट को कम करना है। ताइवान एक्सीलेंस ने 'गो ग्रीन विद ताइवान' अभियान भी शुरू किया है, जो ताइवान के सतत हरित उत्पादों को अभिनव समाधानों के साथ एकीकृत करने वाले प्रस्तावों को प्रोत्साहित करता है। इस अभियान के तहत शीर्ष तीन प्रविष्टियों को 20,000 अमेरिकी डॉलर का पुरस्कार प्रदान करता है, जिसमें 31 अगस्त, 2024 तक प्रविष्टियां खुली रहती हैं। अधिक जानकारी के लिए, गो ग्रीन विद ताइवान पर विजिट करें।

एक शोकेस प्लेटफ़ॉर्म होने के साथ-साथ ताइवान एक्सपो इंटरनेशनल साझेदारी को बढ़ावा देने और ताइवानी ब्रांडों के लिए बाज़ार में प्रवेश को आसान बनाने के लिए उत्प्रेरक का काम करता है। इससे वैश्विक नवाचार और सतत विकास प्रयासों में विशेष मदद मिलती है। ताइवान एक्सीलेंस ने गुणवत्ता और डिज़ाइन के एक प्रतिष्ठित प्रतीक के रूप में वैश्विक मान्यता हासिल की है, जो ताइवान के प्रभावशाली उत्पाद नवाचार को प्रभावी ढंग से प्रदर्शित करता है। अधिक जानकारी और पंजीकरण के लिए, ताइवान एक्सपो इंडिया विजिट करें।


comments