2030 तक कुल म्युच्यूअल फंड एयूएम में पॅसिव्ह निवेश का योगदान 25-30% होगा: DSP 

By: Dilip Kumar
7/13/2024 10:22:45 PM
नई दिल्ली

कुलवंत कौर के साथ बंसी लाल की रिपोर्ट। डीएसपी म्यूचुअल फंड ने भारत में पॅसिव्ह निवेश के बढ़ते महत्व को उजागर करने के लिए एक प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया है । पॅसिव्ह याने अप्रत्यक्ष निवेश जैसे इंडेक्स फंड (फंड जो एक विशिष्ट बाजार सूचकांक को ट्रैक करते हैं) और एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ईटीएफ - जो स्टॉक की तरह कारोबार करते हैं) निवेशकों को शेयर बाजार में निवेश करने का एक आसान और कम लागत वाला तरीका प्रदान करते हैं, जिससे मानवीय पूर्वाग्रह कम होता है । यह पारदर्शी नियमों का भी पालन करता है और रिटेल निवेशकों को उनके निवेश उद्देश्यों के अनुरूप बेहतर पोर्टफोलियो बनाने में मदद करता है ।

विश्व स्तर पर, पॅसिव्ह निवेश श्रेणी में जबरदस्त वृद्धि हुई है । अमेरिका जैसे देश में कुल संपत्ति का 50 प्रतिशत पैसिव फंड में निवेश किया जाता है । भारत में भी, पॅसिव्ह एयूएम (प्रबंधन के तहत कुल निवेश संपत्ति), यानी किसी फंड या निवेश कंपनी द्वारा प्रबंधित संपत्तियों का कुल मूल्य, पिछले तीन वर्षों में 182 प्रतिशत की भारी वृद्धि के साथ 9.5 लाख करोड़ रुपये हो गया है । भारतीय म्यूचुअल फंड उद्योग में टोटल निवेश 2030 तक दोगुना होकर 100 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगा और डीएसपी को उम्मीद है कि निष्क्रिय निवेश यानी ईटीएफ और इंडेक्स फंड म्यूचुअल फंड उद्योग के विकास और विस्तार के लिए प्रमुख चालक होंगे । म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री के कुल एयूएम में इन फंडों की हिस्सेदारी 25 से 30 फीसदी होगी ।

समान भार सूचकांक (एक सूचकांक जिसमें बाजार पूंजीकरण के आधार पर प्रत्येक स्टॉक को निश्चित भार के बजाय समान भार दिया जाता है) जैसी रणनीतियाँ जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बहुत लोकप्रिय हैं, अब भारत में भी लोकप्रियता हासिल कर रही हैं । डीएसपी म्यूचुअल फंड इन रणनीतियों के पूर्व अनुसंधान और व्यावहारिक परीक्षण के बाद 2017 में एक समान भार सूचकांक फंड याने इक्वल वेटेज इंडेक्स फंड और 2021 में ईटीएफ फंड लॉन्च करने वाला भारत का पहला फंड बन गया है । हमारा इक्वल वेटेज इंडेक्स फंड दस गुना बढ़ गया है ।

डीएसपी म्यूचुअल फंड नियमित आय वर्ग के साथ-साथ इक्विटी निवेश क्षेत्र में नई रणनीतियों का कार्यान्वयन करनेवाला पहला अग्रणी फंड रहा है । डीएसपी म्यूचुअल फंड 2018 में लिक्विड ईटीएफ फंड स्कीम लॉन्च करने वाला दूसरा फंड हाउस बन गया है । यह निवेश विकल्प इस फंड द्वारा उन निवेशकों को प्रदान किया जाता है जिनके पास पूंजी बाजार में शेयरों का व्यापार करते समय बैलेंस फंड होता है । डीएसपी वर्तमान में दो लिक्विड ईटीएफ योजना चलानेवाला एकमात्र फंड हाउस है । इनमें से एक योजना एक नियमित भुगतान योजना है जहां आपकी आय पूंजीगत लाभ कर के अधीन है (इस योजना को लिक्विडईटीएफ कहा जाता है) और दूसरी एक विकास आधारित एनएवी योजना है जहां आपकी आय पूंजीगत कर के अधीन है (इस योजना को लिक्वीडअॅड कहा जाता है) ।

जबकि पॅसिव्ह फंडों का लक्ष्य बाजार रिटर्न से मेल खाना है, वहां "स्मार्ट बीटा" निवेश रणनीतियां भी हैं । ये बीटा रणनीतियाँ जोखिम को कम करने या रिटर्न को अधिकतम करने के लिए विशिष्ट नियमों का पालन करती हैं और स्टॉक के विशिष्ट समूहों के अनुसार धन का निवेश करती हैं । वे पोर्टफोलियो में विविधता लाने और गुणवत्ता या कम अस्थिरता जैसी कुछ विशेषताओं वाले शेयरों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकते हैं । हालाँकि, जब बाजार में तेज बदलाव होते हैं तो स्मार्ट बीटा फंड कभी-कभी खराब प्रदर्शन कर सकते हैं ।

इस स्मार्ट बीटा श्रेणी में, डीएसपी म्यूचुअल फंड ने गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित किया है और विशिष्ट शेयरों को बाहर करने के लिए गुणवत्ता पर आधारित स्क्रीनिंग दृष्टिकोण अपनाते हुए मिड-कैप के साथ-साथ स्मॉल-कैप सेगमेंट में इंडेक्स फंड लॉन्च किए हैं । इस फंडने ऐसे शेयरों की एक विस्तृत श्रृंखला से केवल 50 अच्छी गुणवत्ता वाली कंपनियों का चयन करते हुए एक सूचकांक भी बनाया है । सरल पॅसिव्ह उत्पादों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए निवेशक शिक्षा भी उतनी ही महत्वपूर्ण है जो निवेश यात्रा के लिए एक अच्छे शुरुआती बिंदु के रूप में काम कर सकती है ।


comments