केदारनाथ मंदिर के कपाट खुले, पीएम मोदी ने किए दर्शन

By: Dilip Kumar
5/3/2017 10:20:00 AM
नई दिल्ली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तराखंड के दौरे पर हैं. बुधवार सुबह दिल्ली से चलकर पीएम मोदी देहरादून के जॉलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचे और वहां से हेलीकॉप्टर से सुबह 8.30 बजे केदारनाथ धाम पहुंचे. थोड़ी देर विश्राम कर वह मंदिर पहुंचे जहां करीब एक घंटे तक वह बाबा केदारनाथ की पूजा अर्चना की. आज ही केदारनाथ मंदिर के कपाट खुले हैं और बाबा के दर्शन करने वाले मोदी पहले शख्स हैं. केदारनाथ मंदिर में पीएम मोदी ने रुद्राभिषेक किया.

प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी पहली बार केदारनाथ मंदिर पहुंचे हैं. न्यूज एजेंसी के मुताबिक, बुधवार सुबह 8.50 बजे मंदिर का कपाट खोला गया. पीएम मोदी का कार्यक्रम कुछ इस तरह रखा गया है ताकि कपाट खुलने के दौरान मौजूद दूसरे श्रद्धालुओं को दर्शन में परेशानी ना हो. पीएम की यात्रा को देखते हुए दिल्ली से एक सुरक्षा टीम दो दिन पहले ही देहरादून पहुंच चुकी थी.

मंगलवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और राज्य के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज केदारनाथ पहुंचकर पीएम मोदी की यात्रा के मद्देनजर व्यवस्थाओं का जायजा लिया.  नरेंद्र मोदी देश के तीसरे प्रधानमंत्री हैं जो इस पद पर रहते हुए केदारनाथ पहुंचे हैं. इससे पहले इंदिरा गांधी और वीपी सिंह पीएम के तौर पर यहां आ चुके हैं.

राज्य के गवर्नर के.के. पॉल ने चीफ सेक्रेटरी एस. रामास्वामी और डीजीपी एमए. गणपति के साथ एक उच्चस्तरीय बैठक में व्यवस्थाओं का जायजा लिया, मोदी के बाद इसी हफ्ते 5 मई को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी भी उत्तराखंड का दौरा करेंगे. इस दौरान मुखर्जी भी केदारनाथ और बद्रीनाथ जाएंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 8.30 बजे केदारनाथ पहुंचे. 20 मिनट विश्राम के बाद वह करीब एक घंटे तक मंदिर में पूजा अर्चना करेंगे और इसके बाद 10.10 बजे हरिद्वार पतंजलि योगपीठ के लिए रवाना होंगे.

यहां वह करीब एक घंटे ठहरेंगे. इस दौरान प्रधानमंत्री पतंजलि अनुसंधान संस्थान व हर्बल पार्क का उद्घाटन करेंगे और एक बजे दिल्ली लौट जाएंगे। पीएम मोदी के पहुंचने से पहले ही करीब ढाई हजार से ज्यादा श्रद्धालु केदारनाथ पहुंच गए हैं. इस ऐतिहासिक अवसर के लिए मंदिर को 10 कुंतल गेंदे के फूलों से सजाया गया है. इस बीच मंगलवार शाम को उत्सव डोली भी केदारनाथ पहुंच गई. वैदिक मंत्रोच्चारण और पौराणिक रीति-रिवाजों के साथ मंदिर के कपाट बुधवार सुबह 8.50 बजे श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे.

प्रधानमंत्री के आगमन के तहत सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. केदारनाथ को छावनी में तब्दील कर दिया गया है. यहां पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों के 450 जवान तैनात किए गए हैं. प्रधानमंत्री के लिए विशेष पूजा का आयोजन किया गया है. इसके लिए वेदपाठी केदारनाथ पहुंच चुके हैं.


comments