शाह ने पटनायक को दी चुनौती, कहा- सत्ता में रहने का हक नहीं, ओड़िशा में भाजपा बनायेगी सरकार

By: Dilip Kumar
9/7/2017 1:32:13 AM
नई दिल्ली

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने बुधवार को ओड़िशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को खुली चुनौती दी है. उन्होंने ओड़िशा की नवीन पटनायक नीत बीजद सरकार को पूरी तरह विफल बताते हुए दावा किया है कि अगले साल राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव में पार्टी 120 सीटें जीत कर दो तिहाई बहुमत से सरकार बनायेगी.

इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि पटनायक को सत्ता में रहने का कोई हक नहीं है. उन्होंने कहा कि जो सरकार काम नहीं कर सकती, राज्य का विकास नहीं कर सकती, उसे सत्ता में रहने का कोई अधिकार नहीं है.  एक सवाल के जवाब में शाह ने कहा कि कांग्रेस का अगला अध्यक्ष कौन होगा, यह सब लोगों को पता है, लेकिन भारतीय जनता पार्टी का अगला अध्यक्ष कौन होगा, यह किसी को मालूम नहीं है. भाजपा में अध्यक्ष किसी परिवार में जन्म लेने के आधार पर नहीं, बल्कि अपने कामकाज के आधार पर बनते हैं.

शाह ने भुवनेश्वर में 'संकल्प से सिद्धि ' कार्यक्रम के तहत आयोजित प्रबुद्ध वर्ग सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा  कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में विकास के मानक को ऊपर उठाने का काम किया है. कई सरकारें 50 साल में एक दो ऐतिहासिक काम करती हैं, मोदी सरकार ने तीन सालों में ऐसे 50 काम किये हैं, जो ऐतिहासिक हैं.

मोदी सरकार ने ओड़िशा के विकास के लिए यूपीए सरकार के 13वें वित्त आयोग की तुलना में 14वें वित्त आयोग में लगभग ढाई गुना अधिक राशि दी है.उन्होंने कहा कि 13वें वित्त आयोग के 79,486 करोड़ रुपये की जगह 14वें वित्त आयोग में मोदी सरकार ने ओड़िशा के लिए 2,11,510 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की है. शाह ने कहा कि विकास के लिए ओड़िशा को दिया गया पैसा आखिर गया कहां, इसका हिसाब मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को देना चाहिए. शाह ने वर्ष 2019 में ओड़िशा विधानसभा चुनाव में 147 में से 120 सीटें जीतने के पार्टी के लक्ष्य के वास्ते अपने कार्यकर्ताओं और नेताओं को तैयार करने के लिए

बुधवार को राज्य की तीन दिवसीय यात्रा शुरू की. उन्होंने दावा किया कि भाजपा ओड़िशा में 120 से अधिक सीटें जीत कर दो तिहाई बहुमत से सरकार बनाने जा रही है. शाह ने कहा कि ओड़िशा में विकास की संभावना गुजरात से 100 फीसदी ज्यादा है, लेकिन ओड़िशा में विकास की संभावनाएं तलाशने के बजाय केवल भ्रष्टाचार हुआ है.

ओड़िशा यात्रा में शाह के साथ केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर और धर्मेंद्र प्रधान भी हैं. इस यात्रा के दौरान शाह मिशन 120 के तहत अपनी रणनीति तैयार करने के लिए भाजपा विधायकों, नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ कई दौर की बैठकें कर सकते हैं. उन्होंने जुलाई में अपनी पिछली ओड़िशा यात्रा के दौरान मिशन 120 तय किया था.

वैसे तो वर्तमान विधानसभा में भाजपा के महज 10 विधायक ही हैं, लेकिन इस साल के शुरू में हुए ग्राम पंचायत चुनाव में अपने प्रभावी प्रदर्शन के बाद उसका उत्साह बढ़ा हुआ है. पार्टी मानती है कि वह सत्तारूढ़ बीजद से टक्कर लेने के रास्ते पर है और 147 विधानसभा सीटों में से 120 सीटें जीत सकती है. बीजद राज्य में वर्ष 2000 से सत्तारूढ़ है.

सूत्रों के अनुसार, ग्राम पंचायत चुनावों में भाजपा ने 853 जिला परिषद सीटों में से 306 सीटें जीती थीं, जबकि 2012 में वह महज 36 पर सिमट गयी थी. यहां बीजू पटनायक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचने पर शाह का वरिष्ठ नेताओं ने जोरदार स्वागत किया. उनका काफिला जुलूस की शक्ल में पार्टी मुख्यालय पहुंचा. शाह पार्टी के प्रदेश पदाधिकारियों, जिला अध्यक्षों एवं जिला प्रभारियों के साथ अलग-अलग बैठकें करने के अलावा शुक्रवार को जनता मैदान में बूथ स्तरीय कार्यकर्ताओं की एक विशाल सभा को संबोधित करने वाले हैं.
जावडेकर ने कहा कि अब बहुत हो चुका. ओड़िशा की जनता का अब बीजद के 17 साल के शासन से मोहभंग हो चुका है. भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि बीजद के शासन में राज्य के लोग पिछड़ेपन, कुशासन और भ्रष्टाचार से ऊब गये हैं और भाजपा के सुशासन की बेसब्री से बाट जोह रहे हैं.

केवल भाजपा, कम्युनिस्ट पार्टियों में ही है आतंरिक लोकतंत्र : अमित शाह

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि केवल भाजपा और कम्युनिस्ट पार्टियों में ही आतंरिक लोकतंत्र है न कि कांग्रेस और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की अगुवाई वाली बीजद में क्योंकि ये दल वंशवाद की राजनीति पर चलते हैं। शाह ने बुद्धिजीवियों की एक बैठक में कहा ‘‘स्वतंत्रता के बाद से देश में लगभग 1650 राजनीतिक दल हैं। लेकिन आतंरिक लोकतंत्र केवल भाजपा और कम्युनिस्ट पार्टियों में ही है जो कांग्रेस और बीजद सहित अन्य दलों में कहीं नहीं है।’’

उन्होंने कहा कि वंशवादी राजनीति का वर्चस्व कांग्रेस सहित ज्यादातर दलों में है। भाजपा अध्यक्ष ने लोगों से सवाल किया कि सोनिया गांधी के बाद भारत की सबसे पुरानी पार्टी का अध्यक्ष कौन बनेगा। फिर उन्होंने कहा कि जवाब साफ है। राज्य में भाजपा कार्यकर्ताओं को प्रोत्साहित करने के लिए तीन दिवसीय ओडिशा यात्रा पर आए शाह ने कहा ‘‘मैं और आप सभी जानते हैं कि सोनिया गांधी के बाद कांग्रेस की बागडोर कौन संभालेगा। हम यह भी जानते हैं कि बीजद ऐसी पार्टी है जिसकी ओडिशा में कमान संभालने के लिए बीजू परिवार से संबद्ध होना जरूरी है।’’

कांग्रेस में प्रतिभावान लोग हाशिये पर: शाह

उन्होंने कहा ‘‘क्या कांग्रेस में और बीजद में योग्यता और काबिलियत का कोई पैमाना है। इन पार्टियों में हालांकि कई प्रतिभावान लोग हैं लेकिन वह लोग हाशिये पर हैं क्योंकि वह लोग किसी खास राजनीतिक वंश से नहीं आते।’’ शाह ने कहा ‘‘लेकिन भाजपा में एक चाय बेचने वाला व्यक्ति भारत का प्रधानमंत्री बन सकता है और मेरे जैसा बूथ स्तर का कार्यकर्ता भी अध्यक्ष बन सकता है। भाजपा 11 करोड़ सदस्यों वाली, दुनिया की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी है।’’

भाजपा में है आंतरिक लोकतंत्र: शाह

अपनी बात को बल देने के लिए शाह ने सवाल किया कि क्या कोई बता सकता है कि भाजपा का अगला अध्यक्ष कौन होगा। उन्होंने कहा ‘‘यह संभव नहीं है क्योंकि भाजपा में आतंरिक लोकतंत्र है। यहां नेताओं का चयन परिवार के आधार पर नहीं बल्कि गुणवत्ता के आधार पर होता है।’’ उन्होंने कहा कि केवल भाजपा ही ऐसी पार्टी है जिसकी विचारधारा और नीतियों की जड़ें भारत की सांस्कृतिक धरोहर से जुड़ी हैं।


comments