महाशिवरात्रि में खाएं ये फलाहार रहें दिनभर एनरजेटिक

By: Dilip Kumar
2/14/2018 8:29:23 AM
नई दिल्ली

 महाशिवरात्रि का व्रत बच्चे-बूढ़े हर कोई रखता हैं। वैसे तो उपवास के दौरान फलाहार खाए जाते हैं, लेकिन शिवरात्रि पर कुछ खास तरह के भोजन लिए जाते हैं। कई बार व्रती पूरे दिन व्रत रखते हैं तो कुछ लोग रात को शिवजी पर जल चढ़ाकर दूसरे दिन अपना उपवास खोलते हैं। ऐसे में ये व्रत कठिन होता है।कई लोग सेंधा नमक डालकर फलाहार करते हैं तो कई लोग बगैर नमक के सिर्फ फल और जूस लेते हैं।मखाने और मूंगफली को अगर आप घी में फ्राइ करके खाएं तो आपका मुंह भी फ्रेश हो जाता है और आपका पेट भी हल्का रहता है। आप पूरे दिन ताजा महसूस करते हैं। मखाने और मूंगफली में आप सेंधा नमक भी डाल सकते हैं। मूंगफली में विटामिन की मात्रा अच्छी होती।

दूध से बनी ठंडाई में कैलशियम और प्रोटीन होता है। ठंडाई पेट के लिए बहुत अच्छी है। इससे आपको एनर्जी मिलती है। इसमें इलाइची भी दी जाती है। एक या दो बार ठंडाई पीने से पेट ठंडा रहता है। बादाम, पिस्ता, काजू, कई तरह के ड्राइ फ्रूट्स डालकर ठंडाई बनाई जाती है। दरअसल, दूध में इन चीजों के पेस्ट को मिलाया जाता है और फिर केसर, शक्कर, इलाइची, सौंफ डालकर इसे मिलाया जाता है। इसके सेवन से आपका शुगर लेवल भी सही रहता है।

सिंघाड़े के आटे से आप कटलेट बना सकते हैं। कई सब्जियों को घिस लें जैसे गाजर, आलू और शिमला मिर्च और नमक हरी मिर्च मिलाकर उस मिश्रण को गोला बनाकर तेल में फ्राइ कर लें। उसके बाद उसे खाएं। कटलेट में फाइबर काफी मात्रा में होता है।कुट्टू के आटे के चीले या इसके पराठे भी बना सकते हैं। हो सके तो इसमें खीरा घिस लें और फिर हल्का सा तेल देकर फ्राइंग पैन में चिले को सेंक लें। कुट्टू के आटे में आलू भरके भी पराठे सेंक सकते हैं।इस दौरान संतरे बहुत मिलते हैं, आप चाहें तो संतरे का जूस या अनारस की जूस भी पी सकते हैं। फल में आप बेर और पपीता खा सकते हैं।

 


comments