ट्रेंड में है पशु पक्षी और नेचर थीम

By: Dilip Kumar
6/16/2018 7:45:27 PM
नई दिल्ली

घर का इंटीरियर करवाने की सोच रही हैं, तो इस समय ट्रेंड में है पशु पक्षी और नेचर थीम। यह थीम गर्मी के मौसम में तो आंखों को भाती ही है, लेकिन जब बारिश का मौसम आता है तो यह थीम थीम आंखों को सुकून देती है। ऐसे में कह सकते हैं कि घर का इंटीरियर भी अब नेचर से जुड़ता जा रहा है। इंटीरियर डिजाइनर स्वाति बताती हैं कि इस थीम में जानवरों और पक्षियों की पेंटिंग्स, उनकी डिजाइंस, स्कल्पचर और टाइल्स के अलावा घर के कुशंस, पर्दे और बेडशीट में भी इस थीम को लेकर चला जाता है। पूरी डेकोरेशन को बेहद ड्रामैटिक लेकिन डिफरेंट लुक दिया जाता है।

रंगों की बात करें, तो इसमें बेहद शोख रंगों भरे पैटर्न होते हैं, जिसमें रेड और ब्लैक के अलावा नीले, पीले और हरे रंगों का भी इस्तेमाल किया जाता है। इसमें इंटीरियर डेकोरेटिव आइटम्स, डेकोरेटिव पौधों से घर को सजाकर नया लुक दे रहे हैं। इस थीम पर पूरे घर को उभारने के लिए कहीं इसमें आर्टिफिशियल प्लांट्स का यूज होता है, तो कहीं ऑरिजनल का। कुछ लोग वॉलपेपर व पेंटिग के जरिए इस थीम को दर्शाना पसंद कर रहे हैं।

जहां लोग एक बार घर बनवाते समय इंटीरियर करवाते थे, वहीं अब स्थिति यह है कि मौसम के अनुसार इंटीरियर में बदलाव करना स्टाइल स्टेमेंट बन गया है। इंटीरियर डिजाइनर निशा बताती हैं कि अब लोग हर मौसम में इंटीरियर चेंज करवाने लगे हैं। इसमें कोई खास मेहनत भी नहीं करनी पड़ती। बस हल्का सा कलर्स में फेरबदल करके आप मौसम के मुताबिक घर को लुक दे सकते हैं। चाइनीज थीम में जहां विंटर के लिए डार्क कलर्स के शेड्स का इस्तेमाल किया जाता है, वहीं समर के लिए इन्हीं कलर्स के लाइट शेड्स का।

नेचर थीम का क्रेज घर और ऑफिस में ज्यादा देखने को मिल रहा है। खासतौर पर ऑफिस के कॉफी एरिया, कैंटीन और ऑफिस के कॉनर्स इस थीम में काफी अच्छे लगते हैं। दरअसल, ये कलर्स आंखों को सुकून देने के साथ ही एनर्जी भी देते हैं, इसलिए अब ऑफिस मैनेजमेंट अपने कर्मचारियों को अच्छा माहौल देने के लिए इस तरह के कलर्स का खूब यूज करने लगे हैं।

यही नहीं, शहर के रेस्तरां में भी इस तरह के इंटीरियर की काफी मांग है। इसे किसी भी स्थान पर आसानी से इंस्टॉल करके खूबसूरत लुक दिया जा सकता है व रखरखाव में भी कोई परेशानी नहीं होती। इंटीरियर डिजाइनर स्वाति के मुताबिक आकृतियों से घरों को सजाने का दौर एक बार फिर से लौटा है लेकिन नए प्रयोगों के साथ। इन दिनों इस तरह की सजावट का ट्रेंड है।

लोगों को वास्तु के लिहाज से भी पक्षियों के डिजाइन बनवाना रास आ रहा है। साइड टेबल के कॉर्नर पर प्रकृति के साथ पक्षियों की कलाकृतियों को सजाया जा रहा है। लोग अब बहुत ज्यादा फ्लोरल डिजाइंस को पसंद नहीं कर रहे हैं और इस सीजन में बर्ड मोटिफ इंटीरियर को तरजीह दे रहे हैं।


comments