शिरडी: साईं बाबा को फिर मिला अनोखा दान

By: Dilip Kumar
7/21/2018 5:37:49 PM
नई दिल्ली

शिरडी का विश्व प्रसिद्ध साईं मंदिर अपने चमत्कारों के लिए ही नहीं बल्कि मंदिर में भक्तों द्वारा किए जाने वाले दान के लिए भी प्रसिद्ध है. आपको बता दें कि शिरडी के साईं मंदिर में चढ़ावे में सिर्फ रुपये-पैसे ही नहीं बल्कि तरह-तरह के दान आते हैं. ताजा जानकारी के मुताबिक साईं मंदिर में किसी ने डायलिसिस मशीन चढ़ाई है तो किसी भक्त ने एक करोड़ रुपए कीमत वाली रोटी बनाने की मशीन भेंट की है. तो वहीं एक भक्त ने साईं के चरणों में सोने का मुकुट चढ़ाया है.

मंदिर प्रशासन से मिली जानकारी के मुताबिक मुंबई के साईं भक्त संजय असरानी ने डायलिसिस की आधुनिक मशीन चढ़ाई है. जापान में बनी इस मशीन की कीमत 19 लाख 80 हजार रुपए बताई जा रही है. बताया जा रहा है कि यह मशीन किडनी रोगियों के लिए साईंबाबा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में लगाई जाएगी.जानकारी के मुताबिक बेंगलुरू के एक साईं भक्त ने 1 करोड़ रुपए कीमत वाली रोटी बनाने की मशीन दान की है. इस ऑटोमेटिक मशीन से एक घंटे में करीब 25 हजार रोटियां बन जाती हैं. यही नहीं जानकारी मिली है कि इस साईं भक्त ने साल भर के भीतर इस तरह की दो मशीन मंदिर में अर्पित की है.

वहीं दूसरी ओर मुंबई के ही एक अज्ञात साईं भक्त ने 22 लाख रुपए कीमत का सोने का मुकुट चढ़ाया है. भक्त द्वारा साईं मंदिर में दान किए गए सोने के मुकुट का वजह 780 ग्राम बताया जा रहा है. साईं मंदिर के आंकड़ों के मुताबिक 2016 में विभिन्न रूप से 403.75 करोड़ रुपए की कमाई हुई थी. इसमें 258.42 करोड़ रुपए दान के रूप में मिले थे. श्री साईंबाबा संस्थान न्यास के सदस्य सचिन ताम्बे के मुताबिक 2015 में कुल 393.72 करोड़ रुपए की कमाई हुई थी.

ताम्बे के अनुसार जनवरी से दिसंबर 2016 तक मंदिर को अलग-अलग रूप में 258.42 करोड़ रुपए दान में मिले थे. इसके अलावा 6.74 करोड़ रुपए के 28 किलो के सोने के गहने और 1.10 करोड़ रुपए के 383 किलोग्राम के चांदी के गहने मिले थे. इसके अलावा करीब 128.24 करोड़ रुपए फिक्स्ड डिपॉजिट के रूप में मिले थे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक साईं मंदिर में हर साल करीब दो करोड़ श्रद्धालु साईं बाबा के दर्शन के लिए आते हैं. इन भक्तों की ओर से हर साल करोड़ों रुपए का दान भी दिया जाता है. इस दान की बदौलत ही साईं धाम देश के सबसे अमीर मंदिरों में गिना जाता है. साईं बाबा की कमाई का सबसे बड़ा जरिया दान ही होता है. इसके अलावा टिकट, प्रसाद आदि से भी साईं बाबा की कमाई होती है.


comments