ट्रेन के वाशरूम में आपात बटन मुहैया कराने की योजना नहीं

By: Dilip Kumar
7/21/2018 6:01:31 PM
नई दिल्ली

रेलवे महिलाओं की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त कदम के तौर पर ट्रेनों के वाशरूम में आपात बटन मुहैया कराने पर विचार नहीं कर रही है। हालांकि, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने ऐसा करने का सुझाव दिया है। रेल राज्यमंत्री राजन गोहाई ने राज्यसभा में शुक्रवार को यह कहा। रेल राज्यमंत्री ने कहा कि महिला एवं बाल विकास मंत्रालय से सुझाव मिला है। महिला यात्रियों की सुरक्षा मजबूत करने की दिशा में दिए गए सुझाव में ट्रेन में आपात बटन का प्रावधान शामिल है। चूंकि कोच में पहले से ही अलार्म चेन सिस्टम मौजूद है इसलिए सभी कोच में आपात पुश बटन पर इस समय विचार नहीं किया जा रहा है।

असम में इस महीने के शुरू में दो ट्रेनों के टायलेट में कृषि विवि की छात्रा सहित दो महिलाएं मृत पाई गई थीं। जोरहट में कृषि विश्वविद्यालय की छात्रा 10 जुलाई की सुबह कामाख्या एक्सप्रेस में मृत मिली थी। इसके अगले दिन अवध असम एक्सप्रेस के टायलेट में एक बुजुर्ग महिला मृत मिली थी। पिछले दो महीनों में 20 फीसद से ज्यादा लेट रही राजधानी, शताब्दीरेलवे की प्रीमियम ट्रेनें शताब्दी और राजधानी पिछले दो महीनों के दौरान क्रमश: 30 फीसद और 22 फीसद देरी से चली।

यह जानकारी रेल राज्यमंत्री राजन गोहाई ने राज्यसभा में दी। उन्होंने बताया कि अप्रैल-जून के दौरान गाडि़यों के समय पर प्रभाव पड़ा। बड़े पैमाने पर रेल मार्गो पर चल रहे काम के कारण यह प्रभाव पड़ा।16 कैटरर का ठेका रद कियाभोजन की गुणवत्ता खराब पाए जाने के कारण रेलवे ने 16 कैटरर का ठेका रद कर दिया।


comments