रेल से सफर करना होगा और भी आसान

By: Dilip Kumar
6/11/2018 7:58:06 PM
नई दिल्ली

रेलवे ने यात्रियों के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए दो नए ऐप लॉन्च किए हैं. इन ऐप के जरिए यात्रा के वक्त किसी भी तरह की तकलीफ नहीं होगी. साथ ही खान-पान की व्यवस्था में भी सुधार होगा. सोमवार को रेल मंत्री पीयूष गोयल और राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने दोनों ऐप को लॉन्च किया. रेलवे की इन दो नई ऐप में पहली है 'रेल मदद' और दूसरी 'मेन्यू ऑन रेल'. ऐप को लॉन्च करने के पीछे रेलवे का मकसद बेहतर सुविधा प्रदान करना है.

'मेन्यू ऑन रेल' ऐप के जरिए सफर के दौरान यात्री खाने-पीने की चीजों के बारे में सभी जानकारी ले सकेंगे. 'मेन्यू ऑन रेल' ऐप की मदद से यात्री यह जान पाएंगे कि ट्रेन में खाने के लिए क्या-क्या उपलब्ध है. सामान के साथ-साथ उनकी कीमत भी बताई जाएगी. ऐप का इस्तेमाल करते हुए यात्री को पहले यह सिलेक्ट करना होगा कि वह किस ट्रेन में सफर कर रहा है, जैसे राजधानी, शताब्दी, दूरंतो, गतिमान या फिर तेजस. इसके हिसाब से उपलब्ध खाना दिखाया जाएगा.

वहीं, 'मदद' ऐप से रेल संबंधी किसी भी शिकायत को दर्ज कराया जा सकेगा. रेलवे ने पिछले महीने इन दोनों ऐप को लॉन्च करने की घोषणा की थी. रेलवे ने यात्रियों की शिकायत दर्ज करने और समस्या हल करने के लिए 'मदद' नाम का ऐप लॉन्च किया है. ऐप एंड्रॉयड व आईओएस यूजर्स के लिए उपलब्ध हैं. इन्‍हें गूगल प्‍ले स्‍टोर से डाउनलोड किया जा सकता है.

शिकायत के लिए ट्रेनों में होंगे कैप्टन ट्रेन में यात्रियों की सुविधा के लिए अब 'कैप्टन' की तैनाती की भी जा रही है. कैप्‍टन के हाथ में ट्रेन की सफाई और सुरक्षा जैसी यात्रियों को उपलब्ध होने वाली सभी सेवाओं की कमान होगी और ट्रेन में तैनात सभी कर्मचारियों को नियंत्रित करने का अधिकार होगा. किसी भी तरह की परेशानी पर यात्री कैप्टन से शिकायत कर सकेंगे. आने वाले एक से दो महीने में इस पर काम शुरू होने की उम्मीद है. रेल और कोयला मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को रेल और कोयला मंत्रालय की चार साल की उपलब्धियों को लेकर एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में ये ऐप लॉन्च किए. इस दौरान मंत्रालयों में बीते चार साल में हुए कामों के बारे में भी गोयल ने जानकारी दी.

 


comments