इलाहाबाद के बाद फैजाबाद का नाम अयोध्या करने को संतों की हुंकार

By: Dilip Kumar
10/17/2018 2:46:58 PM
नई दिल्ली

इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज करने की घोषणा के बाद अब फैजाबाद जिले का नाम बदलकर अयोध्‍या करने की मांग संतों ने तेज कर दी है. संतों का कहना है कि रामनगरी का नाम फैजाबाद होने से देश की सांस्कृतिक आस्था को ठेस पहुंच रही है, इसलिए योगी सरकार को फैजाबाद का नाम अयोध्या कर इसका सांस्कृतिक गौरव लौटाना चाहिए.

रामजन्‍मभूमि के वरिष्‍ठ न्‍यासी डा. रामविलास वेदांती ने कहा कि दीपोत्‍सव अथवा रामनवमी में फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्‍या करने की घोषणा सूबे के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ को करनी चाहिए. उन्‍होंने कहा कि 2019 के पहले राम मंदिर का निर्माण शुरू हो जाएगा, वह फिर कोर्ट के फैसले से हो अथवा आपसी समझौते से किया जाए.

वेदांती ने कहा कि मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ से अयोध्‍या के संतों और प्रबुद्ध वर्ग के लोगों ने पहले से ही महत्‍ता को बढ़ाने के लिए फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्‍या करने की मांग की थी. इस पर सीएम योगी ने इसकी सैद्धांतिक सहमति भी जताई और समय आने पर इसकी घोषणा करने का आश्‍वासन भी दिया था. वेदांती ने कहा कि दीपोत्‍सव में संत समाज इस मांग को जोरदार तरीके से उठाएगा. ऐसे में पूरी संभावना है कि इस साल की रामनवमी पर फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्‍या कर दिया जाएगा.


comments