कटासराज मंदिर के सरोवर मामले पर पाक SC का सख्त फैसला

By: Dilip Kumar
11/20/2018 12:43:20 PM
नई दिल्ली

पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने कटासराज मंदिर के सूख रहे पवित्र सरोवर को लेकर बड़ी कार्रवाई की है। कोर्ट ने मंदिर के आसपास के इलाके का भूजल दोहन करने वाली कंपनी को बांध कोष में 10 करोड़ रुपये जमा करने को कहा है। बता दें कि मीडिया में खबरें आई थीं कि चकवाल जिले में स्थित मंदिर के आसपास के इलाके में अधाधुंध भूजन का दोहन करने से मंदिर में स्थित पवित्र सरोवर सूख रहा है। इन रिपोर्टों का संज्ञान लेते हुए सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल नवंबर में सुनवाई शुरू की थी।

मुख्य न्यायाधीश साकिब निसार की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय पीठ सरोवर को बचाने के लिए फैक्ट्रियों द्वारा भूजल दोहन किए जाने पर पहले ही प्रतिबंध लगा चुकी है। शुक्रवार को सुनवाई के दौरान सरोवर को टैंकरों के माध्यम से दोबारा भरने का आदेश दिया गया।सोमवार को सुप्रीम कोर्ट ने डीजी खान सीमेंट कंपनी को 10 करोड़ रुपये सुप्रीम कोर्ट बांध फंड में जमा करने का आदेश दिया। 15 नवंबर को कोर्ट ने दावों की पड़ताल के लिए निगरानी समिति बनाई थी।

समिति ने सोमवार को रिपोर्ट सौंपी। कटास राज मंदिर का नाम संस्कृत शब्द कटाक्ष से निकला है जिसका अर्थ आंसू होता है। पौराणिक कथा के मुताबिक, पत्नी सती के आत्मदाह के बाद भगवान शिव खूब रोए थे, उनके रोने के बाद निकले आंसुओं से यह सरोवर बना।


comments