ट्रेनों में यात्रियों को मिलेगी चिकित्सा सुविधा, मिलेंगी दवाइयां

By: Dilip Kumar
12/4/2018 5:00:12 PM

रेलवे स्टेशन और चलती ट्रेनों में अचानक बीमार पड़े रेलयात्रियों को फर्स्ट एड की सुविधा मिलेगी। स्टेशनों पर एम्स नई दिल्ली के विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा बताई गई दवाएं रखी जाएंगी। ये ऐसी दवाएं होंगी, जो अकस्मात स्थिति में यात्रियों की जान बचाने में सहायक साबित हो सकती हैं। इस संबंध में रेलवे बोर्ड ने सभी रेलवे जोन को आदेश जारी किए हैं।

चलती ट्रेन में ये दवाएं ट्रेन कैप्टन, टीटीई, गार्ड या अन्य रनिंग स्टाफ से संपर्क कर ली जा सकेंगी। वहीं स्टेशन मास्टर के पास भी ये दवाएं उपलब्ध होंगी। इसके अलावा 138 नंबर पर भी किसी भी तरह की मेडिकल हेल्प के लिए फोन कर सकते हैं। यात्रियों को कब कौन सी दवा देनी है, इसके लिए स्टेशन मास्टर, टीटीई आदि स्टाफ को विशेष प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

यात्रा के दौरान यदि कोई यात्री बीमार पड़ जाए या घायल हो जाए तो फर्स्ट एड की व्यवस्था काफी कारगर साबित होगी। यात्रा के दौरान गंभीर रूप से बीमार पड़े यात्रियों के लिए अगले स्टेशन पर एम्बुलेंस, चिकित्सक आदि की व्यवस्था भी रेलवे करेगा। जबलपुर मंडल से गुजरने वाली सभी ट्रेनों में यह व्यवस्था की जाएगी। इसे लेकर प्लानिंग तैयार की जा रही है।

 


comments