लगातार छठे दिन सस्ता हुआ सोना, जानें कितनी हुई 10 ग्राम की कीमत

By: Dilip Kumar
11/28/2019 8:48:50 PM
नई दिल्ली

सोने की कीमतों में गिरावट का सिलसिला जारी है. लगातार छठे दिन सोना सस्ता हुआ है. गुरुवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने का दाम  3 रुपये घट गया. सोने की तरह चांदी के भाव में भी नरमी आई. एक किलोग्राम का चांदी का दाम 91 रुपये कम हो गया. HDFC सिक्योरिटीज के मुताबिक, डिमांड के अभाव में सोने-चांदी की कीमतें गिरी हैं. सोना हुआ सस्ता- गुरुवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का भाव 38,538 रुपये से घटकर 38,535 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोना 1,457 डॉलर प्रति औंस और चांदी 17 डॉलर प्रति औंस पर थी.

चांदी भी हुई सस्ती- वहीं दिल्ली सर्राफा बाजार में चांदी की कीमतें 45,384 रुपये से गिरकर 45,293 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई.
क्यों गिरे सोने-चांदी के भाव- HDFC सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल का कहना है कि फेस्विटल सीजन में सोने की ऊंची कीमतों से मांग में गिरावट जारी है. वहीं गुरुवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 3 पैसा मजबूत होकर 71.32 के स्तर पर पहुंच गया है. उन्होंने कहा, अमेरिका और चीन में ट्रेड डील होने की उम्मीद से सोने की कीमतों में उतार-चढ़ाव है.

इसलिए जरूरी है सोने का बिल

आमतौर पर सोने की खरीदारी बड़ी वैल्यू में की जाती है, ऐसे में हर किसी के लिए जरूरी है कि उनके पास इसका बिल हो. इस बिल की मदद से आप बाद में सोने के वजन और खरीदते समय सोने की कीमत के बारे में पता कर सकते हैं. हालांकि, इसके अलावा भी सोना खरीदारी के बिल से आपको एक और फायदा हो सकता है. इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Return) में इस बिल की मदद से आप सोने के सोर्स के बारे में जानकारी दे सकते है. अगर कभी आपके द्वारा दाखिल किए गए इनकम टैक्स रिटर्न की जांच होती है तभी भी आपको इससे फायदा मिल सकता है.


comments