सीतामढ़ी : खुली आंखों से फिर दिखी हिमालय की चोटी

By: Dilip Kumar
5/5/2020 12:09:19 PM
नई दिल्ली

सीतामढ़ी। बिहार के सीतामढ़ी जिले में प्रदूषण के स्तर में गिरावट का असर देखने को मिला। सोमवार को कई दशकों के बाद लोगों ने खुली आंखों से सैंकड़ों किलोमीटर दूर हिमालय पर्वत शृंखला का दीदार किया। अब तक सिर्फ दादी-नानी के किस्से में ही इसका वर्णन सुना गया था। आईएफएस अधिकारी प्रवीण केसवन ने फोटो शेयर कर प्रकृति का गुणगान किया है।

सीतामढ़ी के बुजुर्ग बताते हैं कि 1970 तक अक्टूबर से मार्च के महीने में हर साल हिमालय पर्वत की चोटी दिखती थी। शाम के समय में तो गुलाबी रंग की बर्फीली चोटी इतनी खूबसूरत दिखती थी कि उसका वर्णन करना मुश्किल है। लेकिन बाद के वर्षों में प्रदूषण का स्तर बढ़ता गया और हिमालय का दिखना बस किस्सा बनकर रह गया। आज फिर से हिमालय की चोटी देखकर लोगों की बचपन की यादें ताजा हो गयी।

कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डॉ. प्रकाश चंद्र ने बताया कि हिमालय की चोटी पुपरी के बलहा से खुली आंखों से देखना हतप्रभ करने वाला था। पहले तो विश्वास नहीं हुआ। आसपास के बुजुर्गों ने जब बताया पहले भी यहां से हिमालय दिखता था तब विश्वास हुआ। वास्तव में यह अद्भुत दृश्य है। पुपरी के भिठ्ठा धरमपुर के डोमापट्टी निवासी 65 वर्षीय हरि नारायण चौधरी ने बताया कि बचपन में वे अपने घर से शाम के समय हिमालय को देखा करते थे।

उन्होंने कहा कि 70 के दशक तक हिमालय की चोटी गांव से दिखती थी। लेकिन समय के साथ यह दिखना बंद हो गया। एक बार फिर ऐसा नजारा सुखद है। उम्मीद है कि आने वाले दिनों में हिमालय का ऐसा ही नजारा देखने को मिलेगा। इसमें हमारा भी योगदान होना चाहिए। क्योंकि प्रदूषण को हम ही रोक सकते हैं।

 


comments