आयु हेल्थ ने फंडामेंटम पार्टनरशिप के नेतृत्व में सीरीज़ बी राउंड में $27 मिलियन जुटाया

By: Dilip Kumar
5/2/2022 6:11:36 PM

नई दिल्ली (बंसी लाल)। आयु हेल्थ हॉस्पिटल्स, जो भारत भर में 70+ अस्पतालों के नेटवर्क वाला तेजी से बढ़ता हेल्थकेयर स्टार्ट-अप है, ने घोषणा की है कि उसने नंदन नीलेकणी और संजीव अग्रवाल द्वारा स्थापित प्रारंभिक विकास चरण वाले फंड, फंडामेंटामेंटम पार्टनरशिप के नेतृत्व में सीरीज़ बी फंडिंग में 27 मिलियन डॉलर जुटाए हैं। इस राउंड में अमेरिका स्थित फंड 57 स्टार्स, रोहित एमए के नेतृत्व वाले कैपियर इन्वेस्टमेंट्स, आशीष गुप्ता, खादिम बट्टी, वर कुमार जैसे एंजल निवेशकों और मौजूदा निवेशकों जैसे स्टेलारिस वेंचर पार्टनर्स, वर्टेक्स वेंचर्स और अल्टरिया कैपिटल ने भी हिस्सा लिया। इस फंड के जुटाये जाने के साथ, फंडामेंटम पार्टनरशिप के प्रतीक जैन, आयु हेल्थ के बोर्ड में शामिल हो जाएंगे।

आयु हेल्थ हॉस्पिटल्स भारत में उच्च गुणवत्ता वाले अस्पतालों का सबसे तेजी से बढ़ता नेटवर्क है, जो रोगी को बेहतर अनुभव, उन्नत उपचार के लिए नवीनतम तकनीक, मूल्य निर्धारण में पारदर्शिता और अत्यधिक अनुभवी डॉक्टरों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। हिमेश जोशी, अर्जित गुप्ता और करण गुप्ता द्वारा 2019 में स्थापित, यह कंपनी वर्तमान में बेंगलुरु, चंडीगढ़, एनसीआर और जयपुर में 70 से अधिक अस्पतालों के साथ काम करती है - जिससे यह इन क्षेत्रों में सबसे बड़ी अस्पताल श्रृंखला बन गई है, जो हर दिन 2000 से अधिक रोगियों की सेवा करती है।

कंपनी ने सितंबर, 2021 में वर्टेक्स वेंचर्स और स्टेलारिस वेंचर पार्टनर्स से सीरीज - ए फंडिंग के जरिए $ 6.3 मिलियन की राशि जुटाई थी। निवेश के नए राउंड्स से जुटाए गए धन का उपयोग आयु हेल्थ के अस्पताल नेटवर्क का विस्तार करने और नेटवर्क अस्पतालों में रोगी के बेहतर अनुभव, बीमा प्रोसेसिंग, दक्ष खरीद और नैदानिक गुणवत्ता प्रबंधन के लिए अभिनव तकनीकी समाधान विकसित करने के लिए किया जाएगा। पूरे भारत में कई स्थानों पर 4,000 से अधिक बेड्स शामिल किये जाने के साथ, यह संगठन 2022 के अंत तक देश का सबसे बड़ा हॉस्पिटल चेन बनने के लिए तैयार है।

“हमने भारत का ऐसा सबसे भरोसेमंद हॉस्पिटल चेन बनाने के मिशन के साथ 2019 में आयु हेल्थ की शुरुआत की, जो उच्च गुणवत्ता वाले रोगी परिणामों, मूल्य निर्धारण पर पारदर्शिता और विश्व स्तरीय रोगी अनुभव का वादा करता हो।पिछले 2 वर्षों में, हमने स्पेक्ट्रम के अलग-अलग छोरों के दो बाजारों चंडीगढ़ और बेंगलुरु में अभूतपूर्व सफलता हासिल की है। नए और मौजूदा निवेशकों के समर्थन के साथ, अब हम इस मॉडल को अधिक भौगोलिक क्षेत्रों में ले जाने के लिए अच्छी स्थिति में हैं, और हमने दिसंबर 22 तक 200+ अस्पतालों और 10000 + बेड के नेटवर्क का लक्ष्य रखा है, जो सभी के लिए उच्च गुणवत्ता वाले स्वास्थ्य देखभाल सुनिश्चित करेंगे" - आयु हेल्थ के सह - संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, हिमेश जोशी ने उक्त बातें कही।आयु हेल्थ के सह-संस्थापक और सीटीओ, अर्जित गुप्ता ने कहा, “टेक ने अब तक स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में और खासकर इन-हॉस्पिटल देखभाल के मामले में सार्थक हस्तक्षेप नहीं किया है। हम इसे बदलने पर ध्यान दे रहे हैं।"

इस विकास पर टिप्पणी करते हुए, फंडामेंटम पार्टनरशिप के प्रिंसिपल, प्रतीक जैन ने कहा, “पिछले दो वर्षों में कुशल, किफायती और गुणवत्तापूर्ण देखभाल प्रदान करने वाले समाधान बनाने के लिए स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में तकनीकी - संचालित डिसरप्शन की तत्काल आवश्यकता देखी गई है। पिछले कुछ वर्षों में आयु हेल्थ के प्रयासों को देखते हुए, यह कहा जा सकता है कि इसमें नैदानिक देखभाल, इन - हॉस्पिटल अनुभव और भारत में रोगियों के लिए मूल्य निर्धारण में काफी अंतर को दूर करने की क्षमता और शक्ति है। हम भारत की सबसे बड़ी निजी अस्पताल श्रृंखला बनाने में मदद करने के लिए हिमेश और टीम के साथ साझेदारी करके खुश हैं।"

"आयु हेल्थ में, हम अपने कर्मचारियों को बेहद महत्व देते हैं क्योंकि हम समझते हैं कि कंपनी का शेयर व्यक्तिगत कर्मचारियों को कैसे लाभान्वित करेगा और उन्हें स्वामित्व की भावना देगा। वर्तमान राउंड के हिस्से के रूप में एक छोटे द्वितीयक घटक ने हमारे कुछ शुरुआती चरण के कर्मचारियों को उनके ईएसओपी के हिस्से को नकद करने में सक्षम बनाया है।"  आयु हेल्थ के सह संस्थापक और सीओओ करण गुप्ता ने उक्त बातें कही।

अपने बेंगलुरु परिचालन शुरू करने के 12 महीने से भी कम समय में, आयु हेल्थ शहर की सबसे बड़ी अस्पताल श्रृंखलाबन गई है। जबकि आयु हेल्थ के विशिष्ट एसेट - लाइट एप्रोच ने कंपनी को तेजी से बढ़ने में सक्षम बनाया है , कंपनी ने नैदानिक गुणवत्ता और रोगी के बेहतर अनुभव पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखा है। सभी स्थानों पर 70% से अधिक के एनपीएस स्कोर और 4.5 से अधिक की गूगल रेटिंग से इसका पता चलता है।


comments