भारत ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराया:सीरीज में 2-0 की बढ़त बनाई

By: Dilip Kumar
1/21/2023 8:02:15 PM

गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन और रोहित शर्मा की अर्धशतकीय पारी के दम पर भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला 8 विकेट से जीत लिया है। इसके साथ ही भारत ने 3 मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। सीरीज का आखिरी मुकाबला 24 जनवरी को इंदौर में खेला जाएगा। टीम इंडिया ने अपने घर में लगातार 7वीं वनडे सीरीज जीत ली है। टीम पिछले चार साल से होम वनडे सीरीज नहीं हारी है। यह वनडे में भारत की लगातार छठी जीत भी है।

रायपुर के शहीद वीर नरायण सिंह स्टेडियम पर भारत ने टॉस जीतकर बॉलिंग करने का फैसला लिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड टीम 34.3 ओवर में 108 रन ऑलआउट हो गई। उसकी ओर से ग्लेन फिलिप्स ने सबसे ज्यादा 36 रन बनाए। मिचेल सैंटनर ने 27 और पिछले मैच के शतकवीर माइकल ब्रेसवेल ने 22 रन बनाए। कीवी टीम के 8 बल्लेबाज 10 रन का आंकड़ा भी नहीं छू पाए।

भारत के लिए शमी ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए। हार्दिक पंड्या और वॉशिंगटन सुंदर को 2-2 विकेट लिए। मोहम्मद सिराज, शार्दूल ठाकुर और कुलदीप यादव को एक-एक विकेट मिला। जवाब में भारत ने 20 ओवर में 2 विकेट पर जीत के लिए जरूरी रन बना डाले। कप्तान रोहित शर्मा ( 51 रन) अपना 48वां वनडे शतक बनाकर आउट हुए। रोहित ने शुभमन गिल के साथ 86 गेंद पर 72 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की। पिछली 5 पारियों में दोनों ने चौथी बार 50+ की साझेदारी की।

जीत के 5 हीरो

मोहम्मद शमी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने सटीक गेंदबाजी की। उन्होंने पहले ही ओवर में कीवी टीम के ओपनर फिन एलेन को चलता कर दिया। शमी ने 6 ओवर में एक मेडन सहित 18 रन देकर तीन विकेट चटकाए। उन्होंने एलेन के अलावा डेरिल मिचेल (1 रन) को आउट कर मिडिल ऑर्डर की कमर तोड़ दी। फिर नंबर-7 पर खेलने आए माइकल ब्रेसवेल (22 रन) को आउट किया। यहां ब्रेसवेल अपने पैर जमा रहे थे।

हार्दिक पंड्या ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने भी गेंद से प्रभाव छोड़ा। उन्होंने 6 ओवर की गेंदबाजी में 3 मेडन ओवर फेंके। पंड्या ने 16 रन खर्च करके 2 विकेट चटकाए।
वॉशिंगटन सुंदर स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर ने कीवी टीम की पारी समेटने में अहम योगदान दिया। उन्होंने धीरे-धीरे पैर जमा रहे ग्लेन फिलिप्स को चलता किया। फिर लोकी फर्ग्युसन के रूप में न्यूजीलैंड को नौवा झटका दिया।

रोहित शर्मा कप्तान रोहित शर्मा ने भारतीय टीम को आक्रामक शुरुआत दिलाई। उन्होंने 50 गेंदों में 51 रन बनाए। रोहित की पारी से टीम इंडिया को मजबूत शुरुआत मिली।
शुभमन गिल युवा बल्लेबाज शुभमन गिल (40 रन) ने अपने बल्ले से छाप छोड़ी। गिल आखिरी तक खेलते रहे और टीम को जिताकर लौटे। इस युवा बल्लेबाज ने रोहित के साथ 72, विराट कोहली के साथ 26 रनों की पार्टनरशिप की।

108 रन पर सिमटी कीवी टीम

रायपुर में टॉस हारकर बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड 108 रन पर ऑलआउट हो गई। कीवी टीम के 8 बल्लेबाज दहाई 10 रन का आंकड़ा भी नहीं छू पाए। ग्लेन फिलिप्स ने सबसे ज्यादा 36 रन बनाए। मिचेल सैंटनर ने 27 और पिछले मैच के शतकवीर माइकल ब्रेसवेल ने 22 रन बनाए। भारत के लिए शमी ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए। हार्दिक पंड्या और वॉशिंगटन सुंदर को 2-2 विकेट लिए। मोहम्मद सिराज, शार्दूल ठाकुर और कुलदीप यादव को एक-एक विकेट मिला। भारतीय टीम पहला मैच जीतकर सीरीज में 1-0 से आगे है। इस मुकाबले में जीत मिलने पर सीरीज भारत के नाम हो जाएगी।


comments