मीडिया द्वारा बेतुकी बयानबाजी भारत-कनाडा संबंधों पर बुरा प्रभाव डालेगी: सरना

By: Dilip Kumar
9/21/2023 5:44:53 PM

कुलवंत कौर के साथ बंसी लाल की रिपोर्ट। शिरोमणि अकाली दल दिल्ली इकाई के अध्यक्ष परमजीत सिंह सरना ने मीडिया के कुछ वर्गों द्वारा कनाडा और भारत के बीच चल रहे मुद्दे पर की जा रही बेतुकी बयानबाजी को लेकर गंभीर चिंता व्यक्त करते हुए विदेश मंत्रालय से अपील की है कि न्यूज़ चैनलों व न्यूज़ एंकरों पर लगाम लगाना अति आवश्यक है। सरना ने कहा कि कनाडा में पढ़ने वाले अधिकांश भारतीय छात्र पंजाब के बाहर के क्षेत्रों जैसे गुजरात, महाराष्ट्र व दक्षिण भारत से हैं। वीज़ा या वर्क परमिट प्रतिबंध के रूप में कोई भी जवाबी कदम इन छात्रों और उनके उज्जवल भविष्य की संभावनाओं पर बुरा असर डालेगा।

उन्होंने कहा कि मीडिया द्वारा की जा रही बेतुकी बयानबाज़ी दोनो देशों के व्यापारिक व आर्थिक संबंधों पर गहरा प्रभाव डाल सकती है। कनाडा भारत में एक महत्वपूर्ण विदेशी निवेशक के रूप में उभरा है, जिसने 2000 से 3.6 बिलियन डॉलर से अधिक का योगदान दिया है, जबकि कनाडाई पोर्टफोलियो निवेशकों ने भारतीय स्टॉक और ऋण बाजारों में महत्वपूर्ण निवेश किया है। सरना ने इस ओर भी ध्यान दिलाया कि व्यापार प्रतिबंध मुख्य रूप से पंजाब के बाहर के क्षेत्रों के व्यवसायों को प्रभावित करेंगे, विशेष रूप से गुजरात से रत्न और आभूषण निर्यात करने वाले व्यवसायों को।

सरदार सरना का यह बयान ऐसे महत्वपूर्ण समय पर आया है जब कनाडा ने भारत में महत्वपूर्ण निवेश किया है, कनाडा पेंशन प्लान इन्वेस्टमेंट बोर्ड ने लगभग एक साल पहले 21 बिलियन डॉलर के महत्वपूर्ण निवेश का खुलासा किया था। इन निवेशों में मुंबई स्थित कोटक महिंद्रा बैंक में हिस्सेदारी और सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली लगभग 70 अन्य भारतीय फर्मों में हिस्सेदारी शामिल है।


comments