सफदरगंज अस्पताल में विश्व मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह 2023 मनाया

By: Dilip Kumar
10/10/2023 10:57:20 PM
नई दिल्ली

वर्धमान महावीर मेडिकल कॉलेज सफदरजंग अस्पताल के मनोचिकित्सा विभाग ने "मानसिक स्वास्थ्य एक सार्वभौमिक मानव अधिकार है" की थीम पर 4 से 10 अक्टूबर तक विश्व मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह 2023 मनाया। विभाग ने मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जन जागरूकता फैलाने के लिए सप्ताह के दौरान पेंटिंग प्रतियोगिता, मानसिक स्वास्थ्य प्रश्नोत्तरी, रंगोली प्रतियोगिता, नुक्कड़ नाटक सहित कई गतिविधियों का आयोजन किया।

सप्ताह भर चलने वाले समारोह का समापन 10 अक्टूबर को आयोजित एक थीम पैनल चर्चा में हुआ। इस अवसर पर चिकित्सा अधीक्षक डॉ. वंदना तलवार मुख्य अतिथि थीं और वीएमएमसी की प्रिंसिपल डॉ. गीतिका खन्ना सम्मानित अतिथि थीं। अपने संबोधन में डॉ. वंदना तलवार ने डॉक्टरों के साथ-साथ समाज से मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के लिए मदद मांगने के पीछे के कलंक को खत्म करने का आह्वान किया। प्राचार्य ने व्यसन उपचार सुविधा (एटीएफ), मस्तिष्क उत्तेजना केंद्र शुरू करने और रोगी पंजीकरण को डिजिटल बनाने सहित मनोचिकित्सा विभाग की विकास पहल की सराहना की।

मनोचिकित्सा विभाग के प्रमुख डॉ. पंकज वर्मा ने विशिष्ट अतिथियों को मानसिक रोग के रोगियों के लिए सर्वोत्तम सेवाएं प्रदान करने में उनकी भूमिका के लिए सम्मानित किया। रोगी जागरूकता के लिए थीम पैनल चर्चा का नेतृत्व दिल्ली साइकियाट्रिक सोसाइटी के अध्यक्ष डॉ. विशाल छाबड़ा, एम्स, नई दिल्ली के अतिरिक्त प्रोफेसर डॉ. रोहित वर्मा ने किया, जिसे डॉक्टरों, नर्सों, मेडिकल छात्रों, रोगियों और दर्शकों ने खूब सराहा। उनकी देखभाल करने वाले.


comments